इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में फीस बढ़ोतरी को लेकर सैकड़ो छात्रों ने किया जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन

ROHIT CHAUHAN/ JITENDER PAL- TEN NEWS

0 441

(02/06/2019) गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में पूर्व प्रभाव से फीस में बढ़ोतरी को लेकर सैकड़ों छात्रों ने दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया । आपको बता दे कि इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में फीस बढ़ोतरी कर दी गई है । 2015 से 2020 तक बैच के छात्राओं को इस फीस बढ़ोतरी से प्रभावित होने पड़ेगा । जिसमे लगभग 20 हज़ार छात्रों को ये फीस देनी पड़ेगी ।



खासबात यह है कि इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में ऐसे 60 से ज्यादा कॉलेज है , जिनमे यह फीस बढ़ाई गई है , जिसका आज छात्रों ने विरोध कर प्रदर्शन किया । वही इस मामले में प्रदर्शनकारियों का कहना है की जब हम डिग्री लेने कॉलेज पहुँचे तो उन्होंने हमें डिग्री के बजाय नोटिस थमा दिया , जिसमे बताया गया है कि 3 साल के अंदर बढ़ाई गई फीस का पहले भुगतान करो उसके बाद आपको डिग्री मिलेगी ।

उन्होंने बताया कि हर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रुपये तक फीस जमा करनी है । इतनी भारी रकम छात्र कहा से लेकर आएंगे , वही इस मामले में कॉलेज के प्रबंधन से बातचीत की , लेकिन उन्होंने हमारी समस्याए नही सुनी ।

कुछ छात्र ऐसे है , जिनके परिवार के पास पैसे नही है । लोन लेकर छात्रों ने कॉलेज में पढ़ाई की , अब नौकरी करने का समय आया तो कॉलेज वालों ने डिग्री देने से मना कर दिया । जिसकी वजह से उन छात्रों को नौकरी नही मिल पा रही है । प्रदर्शनकारियों की माँग है कि उन्हें डिग्री दी जाए , फीस बढ़ोतरी को वापिस लिया जाए , जो कॉलेज में छात्रों से सिक्योरिटी मनी जमा करवाई थी उसे वापिस किया जाए ।

साथ ही उनका कहना है कि दिल्ली सरकार इस मामले में कदम उठाए , क्योंकि छात्रों का भविष्य खराब हो रहा है । अगर छात्रों की मांगें नही मानी जाती तो ये सभी छात्र सड़कों पर उतर कर दिल्ली सरकार और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के खिलाफ भूख हड़ताल करेंगे । (

Leave A Reply

Your email address will not be published.