भारत-ईरान संबंध: पीएम मोदी और ईरान के विदेश मंत्री के बीच हुई लम्बी बातचीत, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

नई दिल्ली (10 जून 2022): भाजपा के पूर्व प्रवक्ता द्वारा पैगम्बर मोहम्मद साहब पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा , दुनियाभर के लगभग 20 इस्लामिक देशों ने उस बयान को लेकर अपनी आपत्ति व्यक्त की है। आपत्ति व्यक्त करने वाले देश मे ईरान का नाम भी शामिल है।

इस पूरे विवाद के बाद ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदोल्लाहियान OIC देशों के पहले नेता हैं जिन्होंने भारत का दौरा किया है।

कई अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

भारत की सरकारी दौरे पर आए ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदोल्लाहियान ने भारत के प्रधानमंत्री से शिष्टाचार भेंट की।

पीएम मोदी ने ईरान के विदेशमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत और ईरान के बीच लंबे समय से चली आ रही सभ्यता और सांस्कृतिक संबंधों को याद किया।

दोनों नेताओं ने चल रही द्विपक्षीय सहयोग की पहलों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों को कोविड के बाद के युग में आदान-प्रदान में तेजी लाने के लिए काम करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री से राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को भी अपनी बधाई प्रेषित करने का अनुरोध किया, और ईरान के राष्ट्रपति से जल्द से जल्द मुलाकात करने की आशा की।

ईरान ने भारत सरकार द्वारा किए गए कार्रवाई पर जताई संतुष्टि

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदोल्लाहियान ने पैगम्बर मोहम्मद साहब पर भाजपा के पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा किए गए आपत्तिजनक टिप्पणी पर भारत सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि “भारत पहुंचने के बाद से मैंने महसूस किया है की भारत सरकार सत्ताधारी पार्टी के सदस्य की टिप्पणी से सहमत नहीं है और उसे मजबूती से खारिज कर रही है।।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.