आईटीएस इंस्टीट्यूट ग़ज़िआबाद ने कैंपस में योग व ध्यान कार्यक्रम के साथ मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Galgotias Ad

आई0टी0एस0 इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ एण्ड एलाइड साइंसेज ने 21 जून 2021 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के चलते योग व ध्यान (मेडिटेशन) कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदीप गुप्ता रहे, जो वर्तमान में श्री रामचन्द्र मिशन, गाजियाबाद में सेंटर कोऑर्डिनेटर पद पर कार्यरत हैं।

प्रदीप गुप्ता ने ध्यान सत्र का संचालन शिक्षकों व स्टाफ की उपस्थिति में किया। हार्टफुलनेस ध्यान हृदय पर आधारित एक ध्यान करने की आधुनिक पद्वति है। प्रदीप गुप्ता जी ने बताया कि ध्यान (मेडिटेशन) हमारे दिमाग को अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और पुनःनिर्देशित करने के लिए प्रशिक्षित करने की कला है।

योग एवं ध्यान की लोकप्रियता बढ़ रही है क्योंकि बदलती जीवनशैली के साथ लोगों में भी बदलाव आ रहे हैं, जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। योग व ध्यान के द्वारा कई प्रकार की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है जैसे- उच्च रक्तचाप, अनिद्रा व तनाव इत्यादि।

आई0टी0एस0 के फिजियोथेरेपी विभाग के डायरेक्टर डाॅ0 सी0एस0राम ने योग सत्र का संचालन किया। इस कार्यक्रम के दौरान डाॅ0 सी0एस0 राम ने योगासन करने की सावधानियां व लाभ भी बतायें।

वर्तमान कोविड-19 महामारी के चलते, अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा और बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमा विकसित करने के लिए योग व ध्यान (मेडिटेशन) की महत्वता और भी अधिक वढ़ने लगी हैं। योग एवं ध्यान (मेडिटेशन) केवल एक शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि यह व्यक्ति की मानसिक अवस्था को भी नियंत्रित करता है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार भी ध्यान एवं योग हमें तनाव दूर करने, ध्यान केंद्रित करने, मन व मस्तिष्क को शांत रखने की एक बेहतर टेक्निक हैं।

आई0टी0एस0 द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चढडा जी एवं वाईस चेयरमैन अर्पित चढडा जी के कुशल मार्गदर्शन में एक सफल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन कराया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.