यूरोपीय शहरों की तर्ज पर होंगी दिल्ली की 500 किलोमीटर सड़कें, सीएम केजरीवाल ने मांगा पीडब्लूडी से प्लान

Rohit Sharma

0 96

नई दिल्ली :– देश की राजधानी दिल्ली की 100 फीट चौड़ी, 500 किलोमीटर लंबी सड़कें यूरोपीय शहरों की तरह खूबसूरत बनाई जाएंगी. पहले, पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली की 7 सड़कों के री-डिजाइन करने की योजना को मंजूरी दी गई थी. इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक की।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में विकसित की गई चांदनी चौक की सड़क को पायलट प्रोजेक्ट मानते हुए दिल्ली की 100 फीट चौड़ी करीब 500 किलोमीटर सड़कों तक इस योजना का विस्तार कर दिया है।

अरविंद केजरीवाल ने पीडब्ल्यूडी विभाग से तीन सप्ताह में 500 किमी सड़क का विस्तृत प्लान मांगा है. इन सड़कों का विकास बिल्ट-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) की तर्ज पर होगा और निर्माण करने वाली कंपनी 15 साल तक मेंटिनेंस की जिम्मेदारी संभालेगी ।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिन 7 सड़कों का काम दिसंबर 2020 तक पूरा होना था, उनकी समयसीमा को कोरोना के चलते अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया गया है ।

सड़कों के री-डीजाइन से बॉटलनेक खत्म होंगे. अभी कोई सड़क चार लेन से तीन लेन की हो जाती है या छह लेन से चार लेन की हो जाती है. इससे अचानक सड़क पर एक जगह दबाव बनता है और जाम लग जाता है. नई डिजाइन में इसे खत्म किया जाएगा।

इससे जाम लगना खत्म हो जाएगा. सड़क व सड़क किनारे या आस-पास की सड़कों का स्पेस खत्म किया जाएगा. इसका बेहतर इस्तेमाल होगा. फुटपाथ, नॉन-मोटर व्हीकल के लिए स्पेस बनाया जाएगा।

कम से कम 5 फुट के फुटपाथ को अधिकतम 10 फुट का किया जाएगा. दिव्यांग के हिसाब से फुटपाथ को डिजाइन किया जाएगा. जिससे सड़क एक जैसी दिखे. साथ ही दिव्यांगों को परेशानी न हो ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.