कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच केजरीवाल ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, क्या फिर लगेगा लॉकडाउन?

Ten News Network

Galgotias Ad

New Delhi (28/12/2021): पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर चालू हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए राजधानी दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच और नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज हाई लेवल समीक्षा बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू करने पर विचार हो सकता है।

अगर दिल्ली में GRAP लागू होता है तो स्कूल, सिनेमा और जिम बंद हो सकते हैं। शॉपिंग कॉम्पलेक्स और मॉल में दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी। दिल्ली सरकार ने देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के बाद, जुलाई 2021 में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) को पास किया था। GRAP के तहत दिल्ली में कब लॉकडाउन लगेगा, कब क्या बंद रहेगा और कब क्या खुलेगा ये बताया था।

आपको बतादें कि सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 331 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 0.68 प्रतिशत पहुंची गई। अलर्ट के मुताबिक, अगर लगातार 2 दिन तक पॉजिटिविटी रेट 0.5 फीसदी दर्ज होता है तो दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत लेवल-1 यानी येलो अलर्ट लागू हो जाएगा। संक्रमण दर 1 प्रतिशत से अधिक होने पर लेवल-2 यानी अंबर अलर्ट, 2 प्रतिशत से अधिक होने पर लेवल-3 यानी ऑरेंज अलर्ट और 5 प्रतिशत से अधिक होने पर लेवल-4 यानी रेड अलर्ट जारी किया जाएगा।

दिल्ली में येलो अलर्ट लागू होने के बाद कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज जारी रहेंगी। दिल्ली सरकार के ऑफिसों में ए ग्रेड ऑफिसर्स के 100 फीसदी स्टाफ को आना होगा, बाकी 50 फीसदी स्टाफ बुलाया जाएगा। प्राइवेट ऑफिसों में 50 फीसदी स्टाफ आएगा. दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुलेंगी। ऑड-ईवन बेसिस पर मॉल सुबह 10 से रात आठ बजे तक खुलेंगे। हर जोन में 50 प्रतिशत वेंडर के साथ एक वीकली मार्केट ही चलेगी। रेस्टोरेंट और बार 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे।

पब्लिक पार्क खुलेंगे. होटल खुलेंगे. बार्बर शॉप खुलेंगी। सिनेमाघर, थिएटर, बैंक्वेट हॉल, जिम और एंटरटेनमेंट पार्क बंद रहेंगे।

वहीं दिल्ली मेट्रो और बसों में सिटिंग कैपिसिटी के हिसाब से 50 फीसदी लोग सफर करेंगे लेकिन स्टैंडिंग की इजाजत नहीं होगी। नाइट कर्फ्यू रात दस से सुबह 5 तक रहेगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे। ऑटो, ई-रिक्शा में दो सवारी, टैक्सी-कैब, ग्रामीण सेवा, फटफट सेवा में दो सवारी, मैक्सी कैब में 5 सवारी, आरटीवी में 11 सवारी बैठेंगी।

आपको बतादें कि बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दिल्ली बीजेपी केजरीवाल सरकार से ऑल पार्टी मीटिंग बुलाने की मांग कर चुकी है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने सभी स्कूलों को तत्काल बंद करने की मांग की है।

आदेश गुप्ता ने केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा है कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत दिल्ली के मंत्री अलग-अलग राज्यों के चुनावी दौरे कर रहे हैं। उन्हें दिल्ली की फिक्र नहीं है।

आपको बता दें कि दिल्ली में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या नाइट कर्फ्यू से इस पर लगाम लग सकता है, या फिर से लॉकडाउन हीं एक मात्र विकल्प है। केजरीवाल ने आज हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलो को देखते हुए आज कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.