दिल्ली के छात्रों को अरविन्द केजरीवाल का बड़ा तोहफा, 40 हजार नहीं अब मिलेगी इतनी बड़ी रकम

Lokesh Goswami Tennews New Delhi

0 164

दिल्ली के छात्रों को अरविन्द केजरीवाल का बड़ा तोहफा, 40 हजार नहीं अब मिलेगी इतनी बड़ी रकमजैसे-जैसे दिल्ली में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे है, वैसे-वैसे केजरीवाल सरकार लगातार बड़ी घोषणाएं कर रही है। आज केंद्रीय सचिवालय पर प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि मैंने मोटर व्हीकल एक्ट को स्टडी करवाया है। कई राज्य कह रहे हैं कि इस अधिनियम को लागू नही करेंगे। हमारी समझ अबतक ये है कि राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में नही है। केंद्र सरकार ने इस अधिनियम को पूरे देश मे लागू कर दिया है।



कुछ ऑफेंस की कैटेगिरी हैं, जिसमे हम कंपाउंडिंग फीस तय कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में कोर्ट में चालान जाएगा। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि अभी हम स्टडी कर रहे हैं कि अन्य राज्य इसे कैसे लागू नही करने के लिए कह रहे हैं।

वहीं उनका कहना है कि 1 साल पहले हमने जय भीम मुख्यमंत्री योजना निकाली थी अभी तक तो योजना चल रही थी। उसने केवल ऐसी कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए थे ₹40000 आर्थिक सहायता कोचिंग के लिए इस योजना के तहत दी जाती थी। पिछले 1 साल से अब देखा गया है कि ₹40000 कम है और दूसरा यह की ऐसी कैटेगरी के अलावा भी कई गरीब बच्चे इसका फायदा नहीं उठा पाए।

कैबिनेट की बैठक में तय हुआ है कि राशि 40000 से बढ़ाकर एक लाख की जा रही है। परीक्षा के हिसाब से कोचिंग के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। योजना सिर्फ एससी स्टूडेंट की नहीं बल्कि सभी बच्चों के ऊपर लागू होगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

कल रात सीलमपुर में बिल्डिंग गिरने के मामले में अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि “ये बेहद गंभीर मामला है। बिल्डिंग गिरने के बाद हम तरह तरह की चर्चा करते हैं। लेकिन जिन अफसरों के दौरान बिल्डिंग बनी, और जिनकी बिल्डिंग न बनने देने की ज़िम्मेदारी थी। उन अफसरों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, इस पर मैं जांच के आदेश दूंगा। उस वक़्त तैनात कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई करेंगे”

Leave A Reply

Your email address will not be published.