‘हिंदुस्तान की बेटी’ की विदाई, अंतिम दर्शन के लिए उमडा जनसैलाब, दिग्गज नेताओं ने दी प्रतिक्रिया

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

96

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से आज पूरा देश गमगीन है। सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को उनके आवास से बीजेपी मुख्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। वही बीजेपी समेत अन्य पार्टियों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनके अंतिम दर्शन किए साथ ही सुषमा स्वराज के निवास पर पहुँचे दिग्गज नेताओं ने उन्हें श्रंद्धाजलि दी , साथ ही सुषमा स्वराज के निधन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी।


गृहमन्त्री अमित शाह ने कहा कि पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता व संसदीय बोर्ड की सदस्य सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से मन अत्यंत दुखी है.’ गृहमंत्री ने कहा, ‘उन्होंने एक प्रखर वक्ता, एक आदर्श कार्यकर्ता, लोकप्रिय जनप्रतिनिधि व एक कर्मठ मंत्री जैसे विभिन्न रूपों में भारतीय राजनीति में अपनी अमिट छाप छोड़ी है.’

साथ ही उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज का निधन भाजपा और भारतीय राजनीति के लिए एक अपूरणीय क्षति है , मैं समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से उनके परिजनों, समर्थकों व शुभचिंतकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ।


बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा, ‘सुषमा जी जब भी बोलती तो पिनड्रॉप साइलेंस होता था. वह पूरी तैयारी के साथ अपनी बात रखती थीं. जब कभी मैं अच्छा भाषण देता तो वह तारीफ करतीं, साथ ही हमेशा सलाह देतीं कहां क्या बोलना है।


केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन से पार्टी समेत देश को बहुत बड़ी क्षति पहुँची है । सुषमा स्वराज से जिस तरह आत्मीयता का रिश्ता रहा है, आकस्मिक मौत का सदमा बर्दाश्त नहीं हो रहा है। समझ में नहीं आ रहा कि उनके लिए क्या कहूं। फिलहाल इतना ही कहूंगा कि मन बहुत दुखी है।


सांसद राजीव प्रताप रूडी ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा यह एक बड़ी क्षति है , ऐसी क्षति, जिसकी भरपाई नहीं हो सकती है। सुषमा जी हमेशा एक गार्जियन की तरह गाइड करती थीं।


केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया , उन्होंने कहा की अलविदा दीदी, आपकी कमी बहुत खलेगी। साथ ही सुषमा स्वराज को इंसानियत और इंसाफ़ की अमिट मिसाल बताया ।


छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की निधन पर शोक व्यक्त किया है। उइके ने अपनी श्रद्धांजलि में कहा है कि सुषमा स्वराज महान राजनेता थी। उनके निधन से देश को अपूरणीय क्षति पहुंची है।


भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद विजय गोयल ने कहा कि सुषमा जी के निधन से बहुत दुख हुआ। दिल्ली की राजनीति में उनके साथ नजदीक से काम करने का मौका मिला। साथ ही उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन से पार्टी और देश को बहुत बड़ी क्षति पहुँची है । उन्होंने बीजेपी पार्टी के लिए बहुत काम किया है , वही जब सुषमा स्वराज विदेश मंत्री थी तो उन्होंने बड़े स्तर पर काम किया , जिसको आने वाली जनरेशन नही भूल सकती है ।


कर्नाटक के सीएम येदीयुरप्पा ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वो एक कद्दावर नेता होने के साथ बेहतरीन वक्ता भी थी। विदेशमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल काफी उम्दा था और उनसे प्रेरणा लेकर कई महिलाएं राजनीति में आई थी। उनकी आत्मा को शांति मिले।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सुषमा स्वराज को श्रंद्धाजलि दी , साथ ही उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज एक महान नेता थी , उन्होंने विपक्ष तौर पर बहुत अच्छा काम किया था । आज जितने भी नेता है उन्हें सुषमा स्वराज की प्रेरणा से सीख लेनी चाहिए ।


केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सुषमा स्वराज को दी श्रंद्धाजलि , उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन से पार्टी और देश को बहुत नुकसान पहुँचा है । सुषमा स्वराज एक महान नेता थी , उन्होंने अपने कार्यकाल में देश का नाम रोशन किया है ।


सीपीआईएम की नेता वृंदा करात ने कहा कि सुषमा स्वराज एक महान नेता थी , उन्होंने विपक्ष के तौर पर अच्छा काम किया है । जब वो किसी मुद्दे पर संसद भवन में आवाज उठाती थी , तो सभी ध्यानपूर्वक सुनते थे । आने वाले नेता उनकी प्रेरणा से सीख लेनी चाहिए।


सांसद मेनका गांधी ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया , उन्होंने कहा कि देश मे सुषमा स्वराज ने बहुत अच्छा काम किया था , उनके कार्यकाल को कभी भूला नही जा सकता । उन्होंने भारत की पहचान बड़े स्तर पर लाकर खड़ी की ।


सांसद रीता बहुगुणा ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया । साथ ही उन्होंने सुषमा स्वराज को श्रंद्धाजलि दी । वही उन्होंने कहा कि एक कद्दावर नेता होने के साथ बेहतरीन वक्ता भी थी। विदेशमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल काफी उम्दा था और उनसे प्रेरणा लेकर कई महिलाएं राजनीति में आई थी। उनकी आत्मा को शांति मिले।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.