देशभर में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

Rohit Sharma

0 318

नई दिल्ली :– केंद्र सरकार ने देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन 4 घोषित कर दिया है। कोरोना संकट से लड़ रहे देश में अब दो हफ्ते और यानी 31 मई तक कई पाबंदियां लागू रहेंगी।

लॉकडाउन बढ़ाने संबंधी अहम घोषणा केंद्रीय आपदा मंत्रालय की ओर से की गई है। इस बीच एनडीएमए ने मंत्रालयों और राज्य सरकारों से कहा है कि 31 मई तक लॉकडाउन जारी रखें।

लॉकडाउन 4 की डेडलाइन दो हफ्ते बढ़ाने और 31 मई तक देशभर में लॉकडाउन लागू रहने के बाद अब बंदिशों और रियायतों पर भी महत्‍वपूर्ण गाइडलाइंस गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई है।

घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है. हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी. मेट्रो पर पाबंदी रहेगी ,शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज बंद भी बंद रहेंगे।

65 साल से ऊपर की उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं, बीमार व्यक्ति और दस साल से कम के बच्चों के घर से बाहर निकलने पर रोक जारी रहेगी। होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा, शॉपिंग मॉल, जिम, थिएटर, ऑडिटोरियम, बंद रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने पर फेसमास्क लगाना जरूरी है। पब्लिक प्लेस पर थूकने पर जुर्माना लगेगा।

शादी विवाह में सिर्फ 50 लोग ही एकत्र हो सकेंगे। अंतिम संस्कार में महज 20 लोग इकट्ठा होने की अनुमति है। एक दुकान पर 5 से ज्यादा लोग नहीं इकट्ठा हो सकेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर भी पाबंदी जारी रहेगी।

इंटर स्‍टेट बस सेवाओं को मंजूरी दी गई है लेकिन दोनों राज्‍यों की सहमति होनाा जरूरी है। इसके बाद केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज रात 9 बजे राज्य के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.