दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने लॉन्च किया खास पोर्टल, आसान होगी घर बैठे पढ़ाई

Rohit Sharma

0 120

नई दिल्ली :– कोरोना संकट के बीच पढ़ाई के नुकसान से निपटने के लिए सरकारें ऑनलाइन शिक्षा पर फोकस कर रही हैं. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार का ‘LEAD’ पोर्टल लॉन्च किया है।

इसमें पहली से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए लगभग 10000 से ज्यादा कोर्स मटीरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी।

शिक्षा विभाग के मुताबिक LEAD यानी ”Learning through E-resources made accessible for Delhi’ के माध्यम से स्टूडेंट्स को सीबीएसई और एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की जरूरी सामग्री मिलेगी ।

इस पोर्टल में डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन इत्यादि शामिल होंगे. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक टीचर्स क्लास में पढ़ाई जाने वाली टेक्स्टबुक के अलावा, तमाम सपोर्ट मटीरियल भी हर साल तैयार करते हैं ।

इसी सिलसिले में दिल्ली SCERT (State Council of Educational Research and Training) ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई है. ये टीम नियमित रूप से ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करेगी ।

सरकार द्वारा जारी एक बयान में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “शिक्षा विभाग LEAD पोर्टल के माध्यम से DIKSHA पोर्टल पर सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटीरियल के साथ जुड़ रहा है. अब न सिर्फ हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देश भर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी सीख सकेंगे” सिसोदिया का कहना है कि आने वाले समय में LEAD पोर्टल शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.