मोदी सरकार ने एक बार फिर चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक , 43 मोबाइल एप किए ब्लॉक

ROHIT SHARMA

0 88

नई दिल्ली :– मोदी सरकार ने एक बार फिर चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। भारत की रक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए मोदी सरकार ने 43 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक करने का फैसला लिया है।

 

मोदी सरकार ने अलीबाबा वर्कबेंच, अली पे कैशियर, डिलीवरी ऐप लालमूव इंडिया, स्नैक वीडियो जैसे ऐप को बैन करने का निर्णय लिया।
बैन किए गए ऐप्स में कुछ पुराने ऐप हैं, लेकिन ज़्यादातर ऐप्स ऐसे हैं जो सपोर्टिव ऐप के तौर पर काम करते हैं।

 

आपको बता दें कि अलीबाबा के कुछ ऐप्स पहले भी बैन किए गए थे, लेकिन इस बार भी अलीबाबा के कुछ सपोर्टिंग ऐप्स को बैन किया गया है। इनमें AliSuppliers, AliExpress और AliPay Cashier जैसे ऐप्स शामिल हैं।

 

इन ऐप्स में ज़्यादातर ऐप्स कम पॉपुलर हैं और इस तरह के ऐप्स को आए दिन गूगल भी अपने प्लेटफ़ॉर्म से हटा लेता है. इनमें से ज़्यादातर ऐप्स अभी भी स्टोर पर दिख रहे हैं. फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये जो ऐप्स बैन किए गए है उन्हें पूरी तरह से ब्लॉक किया जा रहा है ये प्ले स्टोर से हटाया जा रहा है।

 

 

अलीबाबा ग्रुप के कुछ प्रमुख ऐप, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप स्नैक वीडियो, बिजनेस कार्ड रीडर ऐप कैम कार्ड, ट्रक और ड्राइवर एग्रीगेटर लालमूव आदि कुछ प्रमुख ऐप हैं जो इस बार ब्लॉक किए गए हैं।

 

 

इससे पहले 29 जून, 2020 को भारत सरकार ने 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था और 2 सितंबर, 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 118 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

 

 

केंद्र सरकार की तरफ से इस कार्रवाई को लेकर कहा गया था कि सरकार सभी मोर्चों पर भारत के नागरिकों और संप्रभुता और अखंडता के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.