नितिन गडकरी आज लॉन्च करेंगे देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर , किसानों को होगी बहुत बचत

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रहे हैं। जिसे वे किसानों की आय बढ़ाने का एक साधन बता रहे हैं। आज शाम के करीब पांच बजे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लांच करेंगे।

 

इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम के बाद नितिन गडकरी पत्रकारों से बातचीत भी करेंगे।

 

देश के पहले सीएनजी ट्रैक्टर को लॉन्च करने की घोषणा करते हुए सरकार ने इस ट्रैक्टर की खासियतें बताई हैं. सरकार का कहना है कि इस सीएनजी ट्रैक्टर से किसानों की प्रतिवर्ष एक लाख रुपए की बचत होगी. इसके अलावा खेतों में जलाए जाने वाले पराली से बायो-सीएनजी का उत्पादन हो सकता है।

 

जिससे आने वाले समय में प्रदूषण कम होगा. यानी इस ट्रैक्टर का इधन भी न केवल आर्थिक रूप से बचत करेगा बल्कि पर्यावरण को बचाने में भी मदद करेगा. सरकार का कहना है कि फसलों के वेस्ट (अवशेष) को किसान जलाता था. अब उसे बेचकर वह अपनी आमदनी बढ़ा सकेगा. इस तरह सीएनजी ट्रैक्टर कृषि क्षेत्र में बड़ा बदलाव ला सकता है।

 

आपको बता दें कि इसी तरह पेट्रोल वाहनों से दूसरे पर्यावरण हितैषी वाहनों की तरफ स्विच करने के लिए दिल्ली सरकार ने भी एक योजना शुरू की है. दिल्ली सरकार की इस योजना का नाम है ‘स्विच दिल्ली’. इस योजना में केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को दोपहिया इलेक्ट्रोनिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रॉनिक मोटरसाइकिल चलाएं इस उद्देश्य के लिए दिल्ली सरकार टैक्स में छूट से लेकर वित्तीय प्रोत्साहन भी दे रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.