दिल्ली के स्कूलों में आज शुरू हुई नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया, 4 मार्च तक कर सकते है आवेदन

Ten News Network

0 315

नई दिल्ली :– दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है और यह प्रक्रिया 4 मार्च तक चलेगी , मतलब आप चार मार्च तक आवेदन दाखिल कर सकते है।

 

शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने पिछले सप्ताह दाखिला कार्यक्रम को अधिसूचित किया था जिसके बाद चिंतित अभिभावकों को थोड़ी राहत मिली थी।

 

पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी और अगर जरूरत हुई तो, दूसरी सूची 27 मार्च को जारी की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को सम्पन्न होगी। दिल्ली में आमतौर पर करीब 1700 स्कूलों में नर्सरी के लिए दाखिलें नवम्बर के आखिरी सप्ताह में शुरू होते रहे हैं।

 

डीओई ने दिशानिर्देश जारी किए थे और स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था, ताकि दिसंबर में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सके। हालांकि, 2020 में इस पर कोई प्रगति नहीं हुई थी। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दिसम्बर में कहा था कि कोविड-19 के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने के प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है। स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था।

 

डीओई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”अधिसूचित अनुसूची में परिवर्तन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्येक स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर दाखिला अनुसूची प्रदर्शित करेगा। आगे प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि दाखिले के लिए आवेदन पत्र दाखिले के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक सभी आवेदकों को उपलब्ध हों। स्कूलों को 15 फरवरी तक अपनी सीटों की संख्या और दाखिला मानदंड अधिसूचित करने के लिए कहा गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.