कोरोना संकट के बीच आरबीआई ने दी राहत, सभी तरह के कर्ज ब्याज में छूट, जानें खास बातें

ROHIT SHARMA

0 275

नई दिल्ली :- आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जहां चिंता जाहिर की है। उन्होंने सबसे पहले सोशल डिस्टेंस और इस कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ने की बात कही।

उन्होंने इस मुश्किल घड़ी में एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि रेपो रेट में कटौती की गई है यह कटौती.75 बेसिक प्वाइंट पर की गई है।उन्होंने कहा यह मुश्किल वक्त है मगर यह अंतिम नहीं है। इसके साथ रिवर्स रेपो रेट में0.90 प्रतिशत की कटौती की गई है। उन्होंने कहा यह दुनिया भर की हर अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी ही संकट मय स्थिति है। कोरोना से कई सेक्टर प्रभावित हो सकते हैं। यही नहीं कोरोनावायरस की अर्थव्यवस्था पर भी बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि संभवत देश की विकास दर भी प्रभावित हो सकती है। मगर जान से बढ़कर संभवत कुछ नहीं हो सकता है। शशिकांत दास ने कहा कि इस संकट के समय में आपकी ईएमआई भी कम की जाएगी।यह आर्थिक मंदी का वायरस ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया पर छाया हुआ है।

उन्होंने कहा फाइनेंस इकनोमिक की लाइफ लाइन होती है मगर अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किल वक्त हमेशा नहीं रहता है। सरकार के द्वारा बीते कल एक बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया गया है।इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा कि तमाम बैंक यह सुनिश्चित करें कि लोगो के लिए पैसे की कमी ना हो पाए।

आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा कि आरबीआई पर वित्तीय स्थिति बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। कटौती के बाद नई रेपो रेट 4.4 प्रतिशत रहेगी। आर्थिक मंदी का खतरा पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है। उन्होंने कहा सीआरआर में सो बेसिक पॉइंट पर कटौती की गई है।

उन्होंने रेगुलेट मेजर्स पर भी अपनी बात रखी।बड़ी बात तो यह है कि हाउस लोन पर ईएमआई के लिए 3 महीने की राहत भी दी गई है। उन्होंने कहा जब इस 21 दिन के लॉक डाउन में सब एकजुट होकर इस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं तो ऐसी मुश्किल घड़ी में आरबीआई भी देश के हर नागरिक के लिए खड़ा है।

बता दे पहले रेपो रेट 5.5% था जो अब 4.4% कर दिया गया है। इसके साथ जो सबसे बड़ी राहत है 3 महीने तक की एमआई ना देने पर कोई जुर्माना भी नहीं देना होगा।यह जरूरी नहीं किए यह ईएमआई हाउस लोन की होगी किसी भी चीज पर लिए गए लोन पर यह सब लागू होगा।आरबीआई गवर्नर ने कहा कि हमारे बैंकों में आपका फंड, पैसा पूरी तरह सुरक्षित है इसको लेकर किसी भी तरह से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने साफ तौर से कह दिया है किसी भी तरह की बैंक्स को ले करके जो भी अफवाहों है आपको घबराने की जरूरत नहीं है

Leave A Reply

Your email address will not be published.