देश में कोरोना वायरस से रिकवरी दर 41.61फीसद, मृत्‍यु दर 2.87 फीसद : स्वास्थ्य मंत्रालय

Rohit Sharma

0 260

नई दिल्ली :– देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है । आज दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लव अग्रवाल ने कोरोना के आंकड़ों पर देश को अपडेट किया ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लव अग्रवाल ने कहा कि जबतक कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आ जाती, तबतक लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहना चाहिए ।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से अब तक कुल 60,490 मरीज ठीक हो चुके हैं। रिकवरी दर में सुधार जारी है और वर्तमान में यह 41.61फीसद है। भारत में मृत्यु दर दुनिया के अन्‍य देशों से सबसे कम है, यह अब 2.87 फीसद है।

उन्होंने कहा कि दुनिया में प्रति लाख जनसंख्या पर 4.4 मौतें हुई हैं, जबकि भारत में प्रति लाख जनसंख्या पर 0.3 मौतें हुई हैं, जो दुनिया में सबसे कम है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 के बाद देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन और प्रबंधन के कारण ऐसा संभव हो पाया है ।

आईसीएमआर का दावा है कि करीबी संपर्क में आने से कोरोना वायरस के प्रसार की दर काफी अधिक होती है. ऐसे में फिजिकल डिस्टेंसिंग, पर्सनल हेल्थ और इंफेक्शन कंट्रोल जैसे कदम महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी हैं. बता दें कि पिछले 24 घंटे में देश में 7 हजार मामले सामने आए हैं, जो अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.