यूपी में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगवाना अब जरूरी नही, पढें पूरी खबर

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल 2019 से पूर्व लिए गए वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगवाने की अनिवार्यता को स्थगित कर दिया गया है। अब सियॉम यानी साइटी ऑफ ऑटोमोबाइल्स मैन्युफैक्चरर्स की मदद से नई वेबसाइट तैयार होगी, जिसके बाद नई तिथि घोषित होगी।

अभी तक एक दिसंबर से एचएसआरपी की अनिवार्यता लागू थी। इसको दिखाए बिना वाहनों से जुड़े सारे कामों पर रोक लगा दी गई थी। वहीं, डीलरों के पास नंबर प्लेटों का अभाव, एचएसआरपी के नाम पर मनमानी उगाही, मौजूदा पोर्टल पर लोड के कारण सभी को एचएसआरपी हासिल करना संभव नहीं हो रहा था।

यही वजह है, लोगों की दिक्कत देखते परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सोमवार को पुराना आदेश स्थगित कर दिया। अपर परिवहन आयुक्त एके पांडेय ने बताया कि पुराने वाहन मालिक परेशान न हों। नए आदेश के बाद ही इस दिशा में काम होगा।

एचएसआरपी की अनिवार्यता स्थगित होने के साथ ही आरटीओ कार्यालय में वाहनों के फिटनेस संबंधी काम हो सकेंगे। फिटनेस प्रमाण पत्र मिलेंगे। साथ ही पता परिवर्तन, स्वामित्व हस्तांतरण, पंजीयन का नवीनीकरण, एनओसी, पोथैकेशन पृष्ठांकन, हाइपोथिकेशन, निरस्तीकरण, नया परमिट, परमिट की द्वितीय प्रति, परमिट नवीनीकरण, नेशनल, अस्थाई अथवा विशेष परमिट भी मिल सकेंगे। इस निर्णय से प्रदेश के करीब सवा तीन करोड़ वाहन धारकों को राहत मिली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.