दिल्ली के अस्पताल में बेड नहीं, आरडब्ल्यूए ने सोसाइटी में किया ऑक्सीजन बेड का इंतजाम

Rohit Sharma

0 84

नई दिल्ली :– देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन इसी के साथ ही हॉस्पिटल में बेड नहीं मिलने की भी खबरें सामने आ रही हैं. यही वजह है कि अब लोगों ने ही खुद से ही ऑक्सीजन बेड का इंतजाम करना शुरू कर दिया है ।

दिल्ली के पश्चिम विहार में कुछ लोगों ने आरडब्ल्यूए की मदद से ही कई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन और सिलेंडर को जुटा लिया है. इनका कहना है कि अगर उनके इलाके में किसी व्यक्ति को घर में ही ऑक्सीजन की जरूरत पड़े तो आरडब्ल्यूए की ओर से वह मुफ्त में ही दे दी जाएगी ।

इसके अतिरिक्त जब तक बीमार व्यक्ति को बेड मिलने में समस्या रहेगी तब तक आरडब्ल्यूए के डॉक्टर उस मरीज को ऑक्सीजन सप्लाई करेंगे. यहां डॉक्टर और एक्सपर्ट की टीम भी मौजूद रहेगी, ताकि इमरजेंसी की स्थिति को संभाला जा सके।

इस पहल को शुरू करने वाले स्थानीय आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष लोकेश मुंजाल कहते हैं, कुछ दिन पहले पास के ही इलाके में एक व्यक्ति को वक्त पर हॉस्पिटल में दाखिला नहीं मिला था, जिससे उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद हमने यह तय किया कि आगे से किसी और के साथ ऐसा ना हो. यही वजह है कि आरडब्ल्यूए ने खुद संसाधन जुटाकर 3 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की व्यवस्था की है, जिसे हम जरूरतमंद के घर में पहुंचा देंगे जब तक अस्पताल में बेड ना मिल जाए।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी आरडब्ल्यूए की इस पहल को सराहा है. सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के लोगों की यह पहल काफी सराहनीय है. कोरोना में सबसे ज्यादा असर ऑक्सीजन में पड़ता है, ऐसे में अगर इस तरह के इंतजाम किए गए हैं तो यह तारीफ के काबिल हैं. बहरहाल, दिल्ली में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और बेड की संख्या सीमित है, ऐसे में कम्युनिटी स्तर पर इस तरह की पहल सराहनीय है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.