स्किल इंडिया डेवलपमेंट के 4 वर्ष हुए पूरे, विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू किए गए साइन

Abhishek Sharma / Rahul Kumar Jha

0 127

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आज स्किल इंडिया डिवेलप्मेंट के चार वर्ष पूरे होने पर वर्षगाँठ का कार्यक्रम आयोजित किया हुआ। जिसमें स्किल इंडिया प्रोग्राम के चार वर्ष पूरे होने पर उससे लाभान्वित लोगों के आँकड़े जारी किए गए।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर वित्त मंत्री एवं कोर्प्रॉट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण, विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, विद्युत राज्य मंत्री आरके सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ग्रूप चेयरमैन एल&टी एवं चेयरमैन एनएसडीसी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई, जिसके बाद अर्बन क्लैप और भारत सरकार द्वारा एमोयु साइन किया गया, जिसके तहत अर्बन क्लैप लोगों को प्रशिक्षित कराएगा और देश के युवाओं को हुनरमंद बनाएगा।

इस दौरान केंद्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ग़रीबों की सब्सिडी राशन गैस मनरेगा सीधे उनके अकाउंट में भेजी जा रही है। उन्होंने राजीव गांधी की बात पर कहा की एक बार उन्होंने कहा था कि मैं गाँव के लोगों को 15 रुपए भेजता हूँ, लेकिन उनके पास एक रुपया पहुँचता है, लेकिन आज जब देश में नरेंद्र मोदी की सरकार है सरकार द्वारा ग़रीबों को आवंटित धनराशि डिजिटल इंडिया की मदद से उनके खातों में सीधे जाती है।

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि डिजिटल इंडिया का फ़ायदा आज देश के लाखों लोग उठा रहे हैं। मेक इन इंडिया पर उनका कहना है कि जब हमारी सरकार आयी थी तो देश के भीतर केवल 2 मोबाइल कम्पनी थी लेकिन आज 268 कम्पनी देश के अंदर हैं जिनम नॉएडा में 93 मोबाइल कम्पनी है।

सबसे बड़ी कम्पनी सैमसंग नॉएडा में है। देश में 19 हज़ार स्टार्टप हैं जिनमे से 13 हज़ार डिजिटल स्टार्टप हैं। पहले देश के युवा नौकरी की भर्ती के पीछे पागल रहते थे लेकिन आज का युवा अपना बिज़्नेस स्टार्ट कर रहा है। 2020 तक हिंदुस्तान में बहुत बदलाव लोगों को देखने को मिलेंगे।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि आज कौशल विकास के क्षेत्र में इतिहास लिखा जाएगा और मैं इसके लिए देश के लोगों को बधाई देना चाहता हुँ। गांधी जी ने जो सपना देखा था वो आज पूरा किया जा रहा है, एक समय पर दूसरे देश के लोग इंडिया में निवेश करने से घबराते थे, लेकिन अब नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लोग भारत में निवेश करने के लिए तरसते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हिंदुस्तान विश्व गुरु बन गया है। नरेंद्र मोदी जी 130 करोड़ लोगों के सपने को सच किया है ओर देश आने वाले 7-8 साल में जादुई मजबूत आर्थिक स्थिति के आँकड़े को छू लेगा। उन्होंने कहा कि देश में युवाओं के विकास के लिए अनगिनत योजनाएँ शुरू की गई है। उनका कहना है कि आने वाले 25 सालों में भारत सबसे यंग देश बनकर रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में हिंदुस्तान पूरे विश्व में अपना परचम लहरायेगा।

उन्होंने कौशल विकास के पदाधिकारियों को निर्देश दिए की कौशल विकास के अधिकारी गाँवों का लगातार दौरा करें। स्किल इंडिया के आने के बाद बड़ी बड़ी संख्या में लड़कियाँ क़ाबिल हुई हैं। बेटियों ने हुनर सीखकर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि आज स्किल इंडिया के चतुर्थ वर्ष समारोह में आज हम सब लोग यहां उपस्थित हुए हैं। मैं इस अभियान से जुडे सभी लोगों को शुभकामनाएं देना चाहता हूँ। अगर बात करें युवाओं की तो पूरे विश्व में भारत सबसे युवा देश है। हमारे देश में 65 फीसदी लोग युवा हैं। कौशल और कुशलता हमारे देश में विरासत में मिलता है। हमारे देश में छोटे काम, बडे काम, छोटी नौकरी, बड़ी नौकरी, गरीब लोग, अमीर लोग विभाजित किए गए हैं और ये हम लोगों ने ही विचारधारा चलाई है।


कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि नरेंद्र मोदी एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो सबसे ज्यादा देश के युवा के बारे में और किसान के बारे में चिंतित रहते हैं। मोदी जी के अंदर देश को आगे ले जाने की ललक है। मोदी जी ने अपनी सरकार बनने के एक साल बाद स्किल इंडिया कार्यक्रम देश के विकास के लिए चलाया था और आज देश का युवा हुनरमंद है। आज के समय में देश का युवा नौकरी पाने की कोशिश नहीं करते बल्कि लोगों को नौकरी देने की तैयारी कर रहे हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.