वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया अपना पहला बजट पेश, दुकानदारों समेत आम जनता ने दी प्रतिक्रिया

Prerit Chauhan (Photo-Video) Lokesh Goswami Tennews New Delhi :

Galgotias Ad

देश की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना पहला बजट पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट से कुछ उम्मीदें पूरी हुईं तो कुछ पर पानी फिर गया। देश की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में मध्यम वर्ग को सीधे-सीधे टैक्स स्लैब्स में छूट तो नहीं दी, लेकिन घर और वाहन खरीद पर टैक्स छूट का तोहफा जरूर दिया। आइए देखते हैं वित्त मंत्री ने बजट में कौन-कौन से बड़े ऐलान किए।



किफायती घरों के लिए लोन पर टैक्स छूट बढ़ी, ब्याज भुगतान पर टैक्स में 2 लाख रुपये तक की छूट दी जाती थी, लेकिन अब अतिरिक्त 31 मार्च 2020 तक लिए गए लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर टैक्स में 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी। यानी, 45 लाख रुपये तक की कीमत वाले अफोर्डेबल हाउस खरीदने के लिए लोन लेने वालों को 3.5 लाख रुपये तक के ब्याज पर टैक्स छूट दी जाएगी। वित्त मंत्री के मुताबिक, 15 साल के लोन पीरियड में घर खरीदार को अब 7 लाख रुपये का लाभ होगा।

पेट्रोल-डीजल, सोना हुआ महंगा,

पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये सेस बढ़ाया गया। गोल्ड और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दि गई है।

नकदी निकासी पर लेवी,

बैंक खाते से साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश विदड्रॉल पर 2 प्रतिशत लेवी देना पड़ेगा। सरकार ने यह व्यवस्था नकदी लेनदेन की आदत खत्म करने के लिए लाई है। वहीं, डिजिटल पेमेंट पर कन्ज्यूमर से कोई अतिरिक्त चार्ज या एमडीआर नहीं वसूला जाएगा।

वही दूसरी तरफ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया है। इसके तहत देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी। हालांकि पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनकी कमाई का सालाना टर्नओवर 1.5 लाख रुपए है।

60 साल बाद मिलेगी पेंशन,

इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी और दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया।

कराना होगा पंजीकरण,

18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा। पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं।बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार के कार्यकाल में एमएसएमई के लिए 350 करोड़ का आवंटन किया गया। साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए 59 मिनट में लोन की व्यवस्था शुरु की।

वही इस मामले में दुकानदारों का कहना है कि मोदी सरकार ने दुकानदारों के बारे में सोचा , यह बडी बात है । दुकानदारों के लिए पेंशन योजना शुरू होगी, यह कदम काफी सराहनीय है । साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए 59 मिनट में लोन की व्यवस्था शुरु की है , जिसके कारण अब छोटे व्यापारी को काम करने में कोई दिक्कत नही आएगी ।

वही आम बजट को लेकर जनता का कहना है कि देश की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पहला बजट पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट से कुछ उम्मीदें पूरी हुईं । वही दूसरी तरफ कुछ लोगों का कहना है की इस बजट में मध्य वर्ग लोगों के लिए कुछ नही है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.