सुषमा स्वराज के जीवन का आखिरी ट्वीट, लिखा ‘कश्मीर पर इसी फैसले का था इंतजार’

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

0 194

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर पूरे देश में शोक की लहर है। बीजेपी ही नहीं, बल्कि विरोधी दलों के नेता भी सुषमा स्वराज के निधन से स्तब्ध हैं। निधन से महज तीन घंटे पहले ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के लेकर ट्वीट किया था।


सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में कहा था, ‘मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।’ देश और दुनिया में बेहतरीन वक्ता के तौर पर लोकप्रिय रहीं सुषमा ने एक बेहद शानदार राजनीतिक पारी खेलकर मंगलवार को दुनिया को अलविदा कह दिया।

सुषमा के निधन की खबर के बाद बार-बार लोग उनके आखिरी ट्वीट को पढ़ रहे हैं जो बेहद मार्मिक है। एम्स ले जाने से महज तीन घंटे पहले ही उन्होंने एक ट्वीट किया था। यह ट्वीट जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक के लोकसभा में पारित होने को लेकर था।

उन्होंने इस विधेयक के पारित होने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया था और जो पंक्ति लिखी थी ऐसा लग रहा था जैसे उन्हें आभास हो गया हो कि वह इस दुनिया को छोड़कर जा रही हैं। सुषमा ने ट्वीट किया था, ‘प्रधानमंत्री जी-आपका हार्दिक अभिनंदन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।

आपको बता दे कि दिल्ली की पूर्व सीएम से लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाल चुकीं सुषमा का मंगलवार देर रात एम्स में निधन हो गया। वह 67 वर्ष की थीं। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन विदिशा जो कि उनका लोकसभा क्षेत्र रहा है, वहां से बीजेपी उम्मीदवार का प्रचार करने पहुंची थीं। अस्वस्थ्य होने के कारण भी वह सरकार के फैसले पर नजर रखती थीं और हौसला अफजाई करती रहती थीं।

पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री रहीं सुषमा ने देश से बाहर रह रहे इंडियन डायस्पोरा के मन में विशेष स्थान बनाया था क्योंकि वह बिना देरी किए उनकी समस्याओं को सुलझा देती थीं।

हाल ही में पाक जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसैनिक कुलभूषण जाधव के परिवार ने उनसे मुलाकात की थी और खुद तस्वीर भी साझा की थी। बता दें कि सुषमा के विदेश मंत्री रहते हुए भारत ने जाधव मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में उठाया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.