जी एस टी शाशन मे समाधान योजना अपनाने के संबंध मे सुशील कुमार जैन, चेयरमैन (फेडरेशन आफ इंडस्ट्रियलिस्ट ट्रेडर्स एवं ज्वेलर्स ऐशोशियेशन्स )से प्रशनोत्तर।

0 700

जी एस टी शाशन मे समाधान योजना *(Compounding scheme)*अपनाने
के संबंध मे *सुशील कुमार जैन* *चेयरमैन (फेडरेशन आफ इंडस्ट्रियलिस्ट ट्रेडर्स एवं ज्वेलर्स ऐशोशियेशन्स )से प्रशनोत्तर।*

Q1। समाधान योजना को कौन चुन सकता है?

सुशील जैन: – केवल वस्तुओं में काम करने वाले व्यवसाय समाधान योजना के लिए विकल्प चुन सकते हैं। सेवा प्रदाताओं को इस योजना के दायरे से बाहर रखा गया है। हालांकि, रेस्तरां क्षेत्र के करदाता भी इस योजना के लिए विकल्प चुन सकते हैं। जबकि आपका वार्षिक कारोबार 75 लाख रुपये से कम है।

Q2। एक समाधान योजना अपनाने वाले डीलर पर कर की दर क्या है?

सुशील जैन :। कम्पोजिट स्कीम के तहत पंजीकृत करदाता, निर्माता के लिए 1% से अधिक नहीं, रेस्तरां क्षेत्र के लिए 2.5% और टर्नओवर के अन्य आपूर्तिकर्ताओं के लिए 0.5% की दर से कर का भुगतान करेगा।

Q3। एक समाधान योजना के अन्तर्गत डीलर को विस्तृत रिकॉर्ड बनाए रखना आवश्यक है?

सुशील जैन :। नहीं, समाधान योजना के तहत पंजीकृत एक व्यापारी को सामान्य करदाता के मामले में विस्तृत रिकॉर्ड बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

Q4। क्या समाधान योजना के व्यापारियों के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने का विकल्प है?

सुशील जैन:। नहीं, एक समाधान डीलर को अपने सप्लायर को भुगतान जीएसटी के इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ लेने की अनुमति नहीं है।

क्यू 5। एक समाधान द्वारा जारी बिल मे डीलर कर ले सकते हैं?

सुशील जैन :। नहीं। चूंकि एक समाधान योजना के डीलर को इनपुट टैक्स क्रेडिट का उपयोग करने की अनुमति नहीं है, ऐसा डीलर टैक्स बिल जारी नहीं कर सकता है। समाधान योजना वाले व्यापारी से खरीदार इस तरह के सामानों पर इनपुट कर का दावा नहीं कर पाएगा।

Q6। कम्पाउन्डिंग स्कीम के तहत पंजीकृत कर योग्य व्यक्ति द्वारा कौन सा रिटर्न दाखिल करना आवश्यक है?

सुशील जैन :। कर योग्य व्यक्ति को केवल हर तिमाही एक रिटर्न प्रस्तुत करना होगा, अर्थात तिमाही आधार पर जीएसटी -4 और फॉर्म एम जीएसटी-9 ए में वार्षिक रिटर्न

क्यू 7। क्या समाधान योजना के तहत कवर रिवर्स चार्ज मैकेनिज़्म के तहत करों का भुगतान करने की देयता है?

सुशील जैन :। रिवर्स चार्ज मैकेनिज़्म के तहत देय कोई भी कर इस योजना के तहत कवर नहीं किया जाएगा। ये कर एक सामान्य कर दाता के रूप में भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

प्रश्न 8। क्या एक समाधान योजना डीलर अलग-अलग समाधान कर एकत्र कर सकता है?

सुशील जैन :। नहीं, एक समाधान योजना विक्रेता को खरीदार से समाधान कर एकत्र करने की अनुमति नहीं है।

प्रश्नन 9 । समाधान योजना के लिए योग्य होने के लिए सीमा क्या है?

सुशील जैन :। कोई डीलर जिसका वित्तीय वर्ष में कुल कारोबार रु 75 लाख या कम हो समाधान योजना के लिए विकल्प चुन सकते हैं

प्रश्न 11। अंतरराज्यीय आपूर्ति में शामिल एक व्यापारी समाधान योजना के लिए विकल्प चुन सकता है?

सुशील जैन :। नहीं, समाधान योजना केवल राज्य के अन्दर आपूर्ति के लिए उपलब्ध है। अगर कोई डीलर अंतरराज्यीय आपूर्ति में शामिल है, तो वह इस योजना के लिए विकल्प नहीं चुन सकता।
Q12। कर भुगतान में किसी भी चूक के मामले में समाधान योजना के विक्रेता पर लागू दंड क्या हैं?

सुशील जैन :। यदि कर प्रशासन को यह मानने का कारण है कि समाधान योजना के तहत कर का गलत लाभ उठाया है, तो ऐसे व्यक्ति को सभी करों का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा, जो उन्होंने सामान्य योजना के तहत दिया होता। इसके अलावा, वह कर देय राशि के बराबर दंड का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा। इस दंड को डीलर को कारण बताओ नोटिस दिए बिना शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

प्रश्न 13। जीएसटी के तहत नियमित कर देने के लिए मौजूदा व्यवस्था के तहत एक समाधान योजना से कोई व्यवसाय ट्रांस्रिटी करता है तो संक्रमण के प्रावधान क्या हैं?

सुशील जैन :। वर्तमान कर शासन के तहत समाधान योजना के तहत पंजीकृत करदाताओं को स्टॉक में होने वाले इनपुट का क्रेडिट या अर्ध-तैयार वस्तुओं या तैयार माल में दिन की तारीख से पहले ही क्रेडिट लेने की अनुमति दी जाएगी, जहां से वे नियमित कर दाता की तरह काम कर सकते है।

प्रश्न 14। संक्रमण के समय झूठी स्टॉक पर इनपुट क्रेडिट प्राप्त करने की स्थिति क्या है?

सुशील जैन :। निम्नलिखित स्थितियां हैं जो समाधान योजना से सामान्य योजना तक संक्रमण के समय इनपुट पर क्रेडिट प्राप्त करने के लिए करदाता द्वारा ध्यान किया जाना चाहिए:

इस तरह के इनपुट या सामान का उपयोग जीएसटी कानून के तहत कर योग्य आपूर्ति के लिए किया जा सकता है। टैक्सपेयर पिछले नियमों के तहत इस तरह के सामानों पर सेनवैट क्रेडिट के लिए योग्य था, हालांकि, यह समाधान योजना के तहत होने पर दावा नहीं कर सकता। ऐसा माल इनपुट टैक्स के लिए पात्र है जीएसटी शासन के तहत करदाता के पास ऐसे सामानों पर दिए गए इनपुट टैक्स का कानूनी प्रमाण है। इस तरह के चालान जीएसटी लागू तिथि से 12 माह की अवधि के भीतर जारी किए गए थे।

प्रश्न 15। सामान्य योजना से समाधान योजना में संक्रमण के दौरान इनपुट क्रेडिट की क्या स्थिति है?

सुशील जैन :। सामान्य योजना से समाधान योजना पर स्विच करते समय, करदाता इस तरह के स्विचओवर की तारीख से पहले के दिन स्टॉक में आयोजित इनपुट के संबंध में इनपुट टैक्स के क्रेडिट के बराबर राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा। ऐसी राशि का भुगतान करने के बाद इनपुट टैक्स क्रेडिट की शेष राशि, यदि कोई क्रेडिट ब्योरा में झूठ या चूक रह गयी हो तव देय होगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.