तेलंगाना की वोटर लिस्ट पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा पारदर्शी हो प्रक्रिया

ROHIT SHARMA / LOKESH GOSWAMI

105

दिल्ली :— कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रेस वार्ता करते हुए तेलंगाना की वोटर लिस्‍ट पर सवाल उठाए हैं । साथ ही कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मांग की कि लिस्‍ट ठीक होने तक तेलंगाना में चुनाव नहीं करवाए जाएं ।

साथ ही उनका कहना है कि वोटर लिस्ट में लगभग 70 लाख नाम तीन खंडों में गलत पाए गए हैं । कांग्रेस की ओर से किए गए शोध में वोटर आईडी कार्ड में भारी गड़बड़ी सामने आई है । कांग्रेस की अोर से बताया गया कि डुप्लीकेट नाम वाले 48 लाख वोटर हैं। यह वो वोटर हैं जिनके नाम/फोटो आदि एक से ज्यादा जगह हैं ।

वही उन्होंने बताया कि 2014 से 2018 की सूची में 20 लाख नाम गायब हैं । कहा गया कि ये लोग आंध्रप्रदेश चले गए. जबकि आंध्रप्रदेश की सूची में भी 17 लाख नाम गायब थे। वोटर आईडी कार्ड में सामने आई इस गड़बड़ी पर कांग्रेस की ओर से कहा गया कि ये संवैधानिक ढांचे पर बड़ा आघात है। इसमें सुधार की गुंजाइश है लेकिन उसको रोकने की कोशिश हो रही है ।

वही दूसरी तरफ 10 सितंबर को वोटर लिस्ट जारी कर सुधार के लिए 4 हफ्ते दिए गए हैं जबकि इसके लिए 4 महीने का वक्त लगता है।

साथ ही उनका कहना है कि क्या इसलिए विधानसभा अचानक भंग की गई है? कांग्रेस ने सवाल उठाया है कि वोटर लिस्ट में 70 लाख गलत नाम का आरोप सही हैं या नही ? सही हैं तो पारदर्शी तारीके से वोटर लिस्ट बननी चाहिए। जब तक ऐसा नहीं होता चुनाव नहीं होने चाहिए । वही इस मामले में कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है । वही इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदारी तय करने की भी मांग की है।

दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग ने 10 सितंबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट जारी किया है और सूची में दावा या आपत्तियों के निस्तारण लिए 4 अक्टूबर तक का समय दिया ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.