एक्यूरेट इंस्टिट्यूट के छात्रों ने हैकाथन २०१७ में शीर्ष १० में स्थान बनाया

Galgotias Ad

एक्यूरेट इंस्टिट्यूट के छात्रों ने

एक्यूरेट इंस्टिट्यूट के छात्रों ने हैकाथन २०१७ में शीर्ष १० में स्थान बनाया

ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क 3 स्थित एक्यूरेट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के छात्रों ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2017 में शीर्ष 10 में अपना स्थान बनाया। इस कार्यक्रम को श्री प्रकाश जावड़ेकर , मानव संसाधन एवं विकास मंत्री के निर्देशन में ए आई सी टी ई संस्था द्वारा आयोजित किया गया । इस आयोजन के लिए देश के 30 लाख तकनीकी छात्र एवं 6400 तकनीकी संस्थानों में से छात्रों को चुना गया ।

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के अनुसार इसे विश्व की सबसे बड़ी हैकथॉन का नाम दिया गया । इस आयोजन के विजेता के लिए भारत सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये का पुरस्कार रखा गया । इस आयोजन में प्रतियोगों को देश की संस्थाओं द्वारा वास्तविक जीवन में आने वालीं इंटरनेट एवं नेटवर्क से जुडी सुरक्षा प्रणाली की समस्यों को दूर करने के उपायों को ढूंढ़ना एवं उनका निदान करना था । इस कार्यक्रम का आयोजन देश भर में समान रूप से एक साथ 25 केंद्रों पर किया गया जिसके लिए देश की 25 से ज्यादा राज्य सरकारों से सहयोग लिया गया।

इस आयोजन को सफल बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया एवं प्रिंट मीडिया पर इसका जमकर प्रचार किया गया । इसके लिए देश के विभिन्न संस्थानों से आवेदन प्राप्त किये गए जिसमें आवेदन के साथ नेटवर्क सुरक्षा के साथ साथ नैतिक हैकिंग एक्सपीरियंस पर सुझाव आमंत्रित किये गए । 36 घंटे तक लगातार चली इस डिजिटल प्रोग्रामिंग की प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने लगातार नेटवर्क की समस्यांओं का निरिक्षण किया और उनसे बचने के उपायों पर अपने अपने समाधान प्रस्तुत किये ।

‘आउट ऑफ़ दा बॉक्स ‘ सोच के लिए ए आई सी टी ई संस्था को 7531 से भी ज्यादा सुझाव प्राप्त हुए । निर्णायक मंडल ने आयोजन के लिए सर्वोत्तम एवं परिवर्तनात्मक टीमों का चयन किया । इन टीमों का चयन उनके प्रोग्रामिंग कौशल और दक्षता को देखते हुए किया गया । एक्यूरेट इंस्टिट्यूट से 6 छात्रों (अंकित सिंह , रवि मिश्रा, कमल छाबड़िया, प्रियंका कुमारी एवं प्रियांशु राय ) को चयनित किया गया ।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन के लिए मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की तरफ से किये गए इस प्रयास की देश की जानी मानी मीडिया ने जमकर प्रशंषा की।  देश में प्रचलित हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक मुद्रक लेन-देन को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाने के लिए देश एवं विदेश की अग्रणी संस्थाएं अग्रसर हैं । दिन प्रतिदिन होने वाली साइबर क्राइम घटनाओं को उचित तकनीकी ज्ञान एवं साधन से ही रोका जा सकता है इसके लिए तकनीकी छात्र ज्यादा से ज्यादा नेटवर्क सुरक्षा जैसे विषयों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं ।

भारत सरकार द्वारा यह प्रयास देश के उभरते हुए रचनात्मक एवं बौद्धिक रूप से प्रखर प्रतिभाओं को पहचानने एवं पुरस्कृत करने के लिए किया गया । एक्यूरेट छात्रों की टीम ने अपने संसथान द्वारा प्रदत्त शिक्षा का भरपूर रूप से प्रयोग किया । छात्रों के अनुसार उन्हें अपनी शिक्षा के बल पर ही नेटवर्क सुरक्षा की समस्याओं को समझने में मदद मिली और नवीन तकनीकों का सदुपयोग करते हुए उन्होंने समाधान प्रस्तुत किया । आयोजक मंडल ने छात्रों के द्वारा प्रदत्त समाधानों की प्रशंषा की और उन्हें उच्च श्रेणी का बताया अपने समाधानों के कारन ही टीम ने शीर्ष 10 टीमों में अपनी जगह बनायीं ।

एक्यूरेट संस्थान के छात्रों द्वारा स्मार्ट इंडिया हैकाथन 2017 के शीर्ष 10  में स्थान बनाने को लेकर संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने छात्रों एवं उनके प्राचार्यों को बधाई दी एवं उनकी भूरि भूरि प्रशंषा की,  उन्होंने आश्वासन दिलाया की तकनीक के विकास के लिए किसी भी आवश्यकता को संस्थान पूरी करेगा । उन्होंने छात्रों को आगे भी इस तरह की प्रतियोगिताएं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया ।

संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजीव भारद्वाज के अनुसार संस्थान के छात्रों द्वारा विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में छात्रों का प्रदर्शन संस्थान द्वारा प्रदत्त शिक्षा की गुणवत्ता को स्थापित करता है । उनके अनुसार आज के प्रतियोगिता भरे माहौल में उच्च गुणवत्ता ही आने वाली बाधाओं को पार कर सकती है और नए आयाम स्थापित कर सकती है , उन्होंने छात्रों एवं शिकाहकों को बधाई दी और उनकी प्रशंषा की  ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.