उत्तर प्रदेश में बनाए गए 16 साइबर क्राइम थाने, गौतम बुद्ध नगर का भी नंबर हुआ जारी

ABHISHEK SHARMA

0 86

उत्तर प्रदेश में साइबर क्राइम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर क्राइम रोकने के लिए राज्य में 16 नए साइबर क्राइम थाने बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। इससे पहले प्रदेश में लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में दो साइबर क्राइम थाने थे।

उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ के साइबर थाने और नए 16 थाने मिलाकर कुल 18 साइबर क्राइम थाने हो गए हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में पहले से साइबर अपराध थाने थे लेकिन अब 16 नये परिक्षेत्रों में स्थापित साइबर थानों को पूर्णतया क्रियाशील करा दिया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि साइबर थानों में तैनात प्रभारी अधिकारियों के सीयूजी नंबर का सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि आम जनता को इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी होने से साइबर क्राइम से पीड़ित लोग संबंधित साइबर थानों में अपनी शिकायतें आसानी से दर्ज करा सकेंगे।

अवस्थी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के समय साइबर अपराधी अपराध के नए-नए तरीके अपना रहे हैं जैसे- प्रधानमंत्री केयर्स फंड के नाम पर धोखाधड़ी, रोजमर्रा के सामान की ऑनलाइन डिलीवरी में धोखाधड़ी उक्त महामारी से राहत दिलाने के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं में धोखाधड़ी। उन्होंने कहा कि इस पर प्रभावी अंकुश लगाया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.