नोएडा के दीप उत्सव में त्यागराज संस्था ने किया लोकनृत्य , लोगों ने की प्रशंसा

ROHIT SHARMA

0 460

नोएडा :– नोएडा के सेक्टर 33 स्थित शिल्प हाट ग्राउंड में दीप उत्सव 26 अक्टूबर चल रहा है , साथ ही ये कार्यक्रम 4 नवंबर तक चलेगा | वही यह कार्यक्रम गरेसेल मारकॉम के निदेशक त्रिलोक शर्मा और विकास शर्मा द्वारा किया जा रहा है ।

वही इस कार्यक्रम में त्यागराज सेंटर के कलाकारो नें कई शास्त्रीय ,अर्ध शास्त्रीय और लोकनृत्य का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का आरम्भ ‘ महागण्पति’ से हुआ , उसके बाद ताल , आईगिरि नंदिनी , स्पन्दा , रे सांवरिया , यशोदा हरि , गंगा और मीरा नृत्य नाटिका की प्रस्तुति की गई ।

आपको बता दे की त्यागराज सेंटर फ़ॉर म्यूज़िक एंड डाँस नोएडा का सबसे पुराना इंस्टिट्यूट है , जहाँ शास्त्रीय संगीत और नृत्य की शिक्षा दी जाती है । यहाँ के बच्चे नोएडा के साथ ही देश के कई शहरों में राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में अपनी कला का प्रदर्शन करते रहे हैं। दिल्ली में आय़ोजित होने वाले अंतराष्ट्रीय जूनियर शेफ ओल्य्मपिड में पिछले चार सालो से इस इंस्टिट्यूट के बच्चे उद्घाटन समारोह में अपने नृत्य की प्रस्तुति करते आ रहे हैं । केरला के कई प्रसिद्द मंदिरो में , गोआ, पंजाब, दिल्ली और कई शहरों में अंतराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में भी यहाँ के बच्चे नृत्य प्रदर्शन कर चुके हैं ।

साथ ही नोएडा की सबसे बड़ी एवम लोकप्रिय इस प्रदर्शनी में भारत के सभी कोनों से लगभग 300 स्टालों में उत्कृष्ट हस्तशिल्प सहित कई अन्य उत्पादों को प्रदर्शित किया जा रहा है । वही वन रिपब्लिक फाउंडेशन एवम ग्रेसेल मारकॉम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित इस दस दिवसीय प्रदर्शनी में कई प्रमुख निजी कंपनिया भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही है । जिनमे आर प्यारे लाल मसाले , हल्दीराम , फ्राईलो फूड्स , पारस , राजकमल धूप अगरबत्ती इत्यादि प्रमुख है ।

वही दूसरी तरफ इस उत्सव में आने वाले लोगों के मनोरंजन के लिए प्रत्येक दिन शाम 7 से 9 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम चल जिनमे कथक , तबला वादन , सूफी आदि । साथ ही इसके अलावा डोल – नगाड़ो की गूंज से लोगों का उत्साह बढ़ाया जा रहा है । वही बच्चो के मनोरंजन हेतु एक एडवेंचर जोन भी बनाए गए । जिसमें बच्चे झूलो का आनंद भी ले रहे है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.