दिल्ली की सड़कों पर आज से दौड़ेंगी नई बसें, अरविंद केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों की पहली खेप के तहत आज 25 नई बसों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आपको बता दे कि ये बसें खास है इन बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट,पैनिक बटन,सीसीटीवी कैमरे,जीपीएस समेत सभी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध है।


वही इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने सभी गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आखिर वो दिन आ गए , एक हज़ार बस दिल्ली की सड़कों पर नज़र आएंगी। साथ ही उनका कहना है कि 5 से 6 महीने के अंदर 3 हज़ार बस ओर आएंगी , जिससे दिल्ली वासियों को सुविधा मिल सके। दिल्ली सरकार जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते कार्य करती आ रही है , साथ ही आगे भी करती रहेगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत इन बसों को शुरू किए जाने को लेकर अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा किया। उनका कहना है कि दिल्ली में करीब दस साल के इंतजार के बाद अब नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

नई बसों का रूट इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि पश्चिमी दिल्ली,दक्षिणी दिल्ली समेत दिल्ली के ग्रामीण इलाकों को भी कवर किया जा सके। जैसे-जैसे बसें आती रहेंगी पूरी दिल्ली में सभी रूटों पर बसों को चलाया जाएगा। क्लस्टर स्कीम में आई ऑरेंज कलर की ये नई बसें 37 सीटों वाली हैं। अभी जो बसें चल रही हैं,उनमें 41 सीटें है।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट है और हाइड्रोलिक लिफ्ट के कारण बसों में 4 सीटें कम की गई हैं। इसके अलावा बस में 14 पैनिक बटन लगाए गए हैं। हर साइड में 7-7 पैनिक बटन हैं। इसके साथ ही तीन कैमरे लगाए गए हैं। 2 कैमरे बस के अंदर लगाए गए हैं और एक कैमरा बस की पीछे की तरह टॉप पर लगा है ताकि ड्राइवर को बस के पीछे आती गाडिय़ों के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.