ईरान में रह रहे भारतीय मूल के 250 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि

Pravendra Kumar Singh

0 125

Greater Noida (18/03/2020) : आज के समय में कोरोना की महामारी का प्रकोप पूरे विश्व में फैला हुआ है। चीन, इटली के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अगर कोई देश है तो वह ईरान है। जहां कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 16170 हो गई है। जिसमें अब तक कोरोना से 988 मौत हो चुकी हैं।

वहीं, भारत में इस वायरस को लेकर कुल 54000  लोगों  को निगरानी में रक्खा गया है और अभी तक कोरोना के 152 केस सामने आ चुके हैं। जिसमे 3 की मौत की पुष्टी हो चुकी है और 14 मरीज़ों को ठीक कर लिया गया है और सावधानी बरतने की हिदायत के साथ घर भेज दिया गया है।

ईरान में संक्रमित पाए गए भारतीय ज्यादातर 1100 यात्री हैं जो की अभी जांच के दायरे में हैं और भारतीय मूल के 6000 नागरिक ईरान में विभिन्न शहरों में हैं। भारत सरकार ने संक्रमित यात्रियों के लिए अलग से क्वारंटाइन की व्यवस्था के लिए ईरान सरकार  से गुज़ारिश की है जिसके लिए भारत सरकार ने लैब उपकार्डों के साथ डॉक्टर्स की एक विशेष टीम भी भेजी है।

भारतीय विदेश मंत्री एस जय शंकर का कहना है कि ईरान से 400  लोगो को अभी तक लाया जा चुका है और बाकी अगर किसी में भी कोरोना नेगेटिव पाया जायेगा उसे भारत लाया जायेगा और उसका उपचार यहाँ होगा और पॉजिटिव आने की स्टेज पर विश्व स्वास्थ संगठन (who) उस नागरिक को वही आइसोलेशन में 31 मार्च तक रखेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.