बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली के 100 चौराहे पर 2500 मार्शल होंगे तैनात , लोगों को करेंगे जागरूक

Rohit Sharma

0 87

नई दिल्ली :– दिल्ली में प्रदूषण का कहर जारी है , रोजाना सँख्या में बढ़ोतरी हो रही है । वही दिल्ली सरकार अभियान के तहत लोगों को जागरूक भी कर रही है , जिससे प्रदूषण कम हो सके । वही आज दिल्ली के विधायक राघव चड्डा भी सड़कों पर उतरकर लोगों को जागरूक किया ।

 

आपको बता दें कि इस बीच दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के मसले पर एक्शन मोड में काम करने की ठानी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि दिल्ली में 21 अक्टूबर से गांधीगिरी मुहिम चलाई जाएगी, जिसके तहत 100 ऐसे चौराहों पर जहां सबसे अधिक प्रदूषण फैलता है वहां मार्शल तैनात किए जाएंगे।

 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 21 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ का कैंपेन चलाया जाएगा। ये सुबह 8 से शाम को आठ बजे तक जारी रहेगा. इस दौरान मार्शल गाड़ी बंद न करने वालों को गुलाब का फूल देकर गाड़ी बंद करने की अपील करेंगे।

इसके अलावा दिल्ली के सौ सबसे अधिक व्यस्त चौराहों के बारे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सरकार को जानकारी सौंपी है, जिन्हें 11 जिलों में बांटा गया है. अब इन सभी चौराहों पर 2 शिफ्ट में 2500 पर्यावरण मार्शल नियुक्त किए जाएंगे. जो प्रदूषण के मसले पर लोगों को जागरुक करेंगे।

 

गोपाल राय के मुताबिक, इसके अलावा 10 ऐसे चौराहे हैं जहां मार्शल की संख्या डबल होगी. मार्शल की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है, मार्शल की एक्टिविटी पर नज़र बनाए रखने के लिए जिला अधिकारी, ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ज़िम्मेदार होंगे।

 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार को हर पंद्रह दिन में राजस्थान, यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की बैठक करानी चाहिए, ताकि प्रदूषण को लेकर रणनीति बन सके।

 

पंजाब और हरियाणा के साथ उत्तर प्रदेश में भी पराली जलाए जाने का असर दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर दिखाई दे लगा है। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर अभी से 300 के आसपास पहुंच गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हमने कई बार दिल्ली में ऑड-इवेन स्कीम को लागू किया है। यदि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के बाकी तरीके विफल हो गए तो हम इसके कार्यान्वयन के बारे में सोचेंगे। ऑड-इवेन लागू करना हमारा अंतिम उपाय होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.