कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद ज़िले में मनाया गया पहला गणतंत्र दिवस, यह रही खूबियां

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के गणतंत्र दिवस की पहली परेड आज सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में हुई। इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वहीं परेड द्वारा उन्हें सलामी दी गई। गौतमबुद्धनगर पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, अपर पुलिस आयुक्त अखिलेश कुमार व श्रीपर्णा गांगुली के अलावा और तीनों जोन के डीसीपी सहित व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

आपको बता दें कि कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद यह यह पहला गणतंत्र दिवस है। इस मौके पर ज़िले में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहा। आईपीएस श्रद्धा पांडे परेड कमांडर रही। वहीं, उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले में तैनात 12 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। पुलिसकर्मियों को डीजी डिस्क प्रदान किया। इसके अलावा एटीएस के पांच पुलिसकर्मियों को लखनऊ मुख्यालय पर सम्मानित किया गया।

 

कार्यक्रम की शुरुआत मंत्री सुरेश राणा, पुलिस आयुक्त आलोक सिंह द्वारा ध्वजारोहण के साथ की गई।  इसके बाद परेड कमांडेंट श्रद्धा पांडेय के अनुरोध पर मंत्री सुरेश राणा ने परेड का निरिक्षण किया। उसके बाद परेड स्थल पर खड़े पुलिस के जवान, पुलिस आरक्षी, फायर स्टेशन के जवान, महिला पुलिस, ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने हर्ष फायरिंग की और मुख्य अतिथि का अभिनंदन किया।

परेड की अगुआई कर रही आईपीएस श्रद्धा पांडेय ने मुख्य अतिथि को सलामी दी। उसके बाद पुलिस के जवान और अन्य जवानों ने कदम से कदम मिलाते हुए सलामी दी। इस परेड में महिला हेल्पलाइन दस्ता, डॉग स्क्वायड दस्ता, मोबाइल फोरेंसिक लैब, फायर एक्सटेंशन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

इस कार्यक्रम के बाद मुख्य अतिथि ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित भी किया। वहीं सैकड़ों वर्षों से यूपी पुलिस की ताकत रही थ्री नॉट थ्री राइफल को विदा किया गया। इसी क्रम में गौतमबुद्धनगर से भी थ्री नॉट थ्री की 558 राइफल विदा की गई। इस अवसर पर पुलिस लाइन को दुल्हन की तरह सजाया गया। परेड सलामी के साथ स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए गौतम बुध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने कहा कि कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद जिले में पहला गणतंत्र दिवस मनाया गया है। यह गणतंत्र दिवस इस जनपद के लिए कई मायनों में खास है। उन्होंने कहा कि कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद ही निश्चित रूप से यहां बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। पुलिस व्यवस्था मजबूत होगी। पुलिस व्यवस्था मजबूत होने के साथ-साथ यहां पर औद्योगिक निवेश में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

अभी तक जिले में बदमाशों का खौफ रहा है, जिसके चलते उधमी यहां पर निवेश करने में घबराते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अपराधियों पर लगाम लगाई जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस की शान रही थ्री नॉट थ्री राइफल आज विदा कर दी गई है। गौतम बुध नगर से थ्री नॉट थ्री की 558 राइफल विदा की गई हैं।  वही जिले में बेहतर कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के साथ-साथ उन्होंने उनकी खूब प्रशंसा की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे उत्तर प्रदेश कैबिनेट के मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि पूरा देश आज 71 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज  पूरी दुनिया में भारत देश की चर्चा हो रही है और यह सब देश में नरेंद्र मोदी और प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से संभव हो सका है।

उन्होंने कहा कि 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की 2 जनपदों लखनऊ व गौतम बुध नगर में कमिश्नर सिस्टम लागू  करने का ऐतिहासिक फैसला लिया। इस ओर कई दशकों से प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन किसी ने यह फैसला लेने की हिम्मत नहीं दिखाई। निश्चित रूप से कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद यहां पर निवेश बढ़ेंगे। उद्यमियों का रुझान इस ओर रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.