ग्रेटर नोएडा के बिमटेक कॉलेज में की गई “काशी एक अमर कहानी” फिल्म की स्क्रीनिंग

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Greater Noida (18/02/19) : ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित बिमटेक कॉलेज में आज  “काशी की अमर कहानी” फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की गई। दरअसल फिल्म की स्क्रीनिंग कॉलेज के शिक्षकों के लिए की गई , डॉ विजय राणा द्वारा बनाई गई इस फिल्म में काशी के बारे में बताया गया है। काशी की संस्कृति, सभ्यता, घाटों, मंदिरों की पुरानी कहानियां इस फिल्म में दर्शायी गई है।



फिल्म का निर्देशन बीबीसी वर्ल्ड सर्विस रेडियो के पूर्व संपादक डॉ. विजय राणा ने किया है, जिन्होंने 25 साल से अधिक समय तक बीबीसी के लिए काम किया और फिर जीवन में अन्य रचनात्मक रुचियों को अपनाया।

फिल्म ने भारत के शाश्वत शहर की कहानी पेश की, जो इतिहास के कंगालों से बेखबर है और आध्यात्मिकता, कल्पना और रचनात्मकता पर आधारित है। फिल्म, भारत की सबसे पूजनीय गंगा नदी द्वारा पोषित एक उल्लेखनीय सुकून देने वाली संस्कृति की पृष्ठभूमि में, आनंद के जंगल आनंद कनाना के रूप में जाना जाता है, जो बनारस के जीवन और ज्ञान की खोज करता है।

इस फिल्म को बनाने के अपने अनुभव पर डॉ विजय राणा के साथ एक संक्षिप्त बातचीत के बाद स्क्रीनिंग हुई। डॉ विजय राणा ने बताया कि काशी जैसे धार्मिक पवित्र शहर में घात एवं मदिरों की फोटो व वीडियो बनाना मना है। इसके बाद उन्होंने काशी के किसी अधिकारी से बात की और काफी मशक्कत के बाद उन्हें वहां पर शूट करने की अनुमति दी गई। फिल्म में मंदिरों के महंतों, ज्योतिष, धर्म गुरु और वहां के लोगों से वहां की सांस्कृति के बारे में बात की गई। फिल्म में लोगों ने बताया कि काशी को क्यों इतना पवित्र स्थान बताया जाता है। लोगों का मानना है कि उनको जितने जन्म मिले सभी काशी में मिलें। यहाँ पर भगवान वास  करते हैं, ऐसा वहां के लोगों का मानना है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.