दिवाली के बाद हवा में घुला ज़हर, नोएडा में प्रदुषण अपने चरम पर

Rohit Sharma

Galgotias Ad

Noida: दिवाली के अवसर पर राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में जमकर पटाखे फोड़े गए। इस कारण दिल्ली और नोएडा में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर तक पहुंच गयी। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) पर यह क्रमशः 306 और 356 पर रहा।

आपको बता दे की पटाखों से निकलने वाले प्रदूषक पदार्थ, प्रतिकूल मौसम और पड़ोसी राज्यों में पराली जलने के कारण में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अत्यधिक खराब स्तर तक पहुंचने की पहले ही घोषणा की गई थी।

वही दूसरी तरफ हरियाणा में भी दिवाली के अवसर पर जमकर पटाखे फूटे और गुरूग्राम के ग्वाल पहाड़ी इलाके में एक्यूआई 279 दर्ज किया गया।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने आशंका जताई थी कि आनेवाले दिनों में वायु की गुणवत्ता और भी बिगड़ने वाली है और दिवाली के दौरान एक्यूआई 324 के आसपास रहेगा।

बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर, दिल्लीवासियों ने सांस लेने में समस्या और एलर्जी होने की शिकायत दर्ज की है। पंजाब और हरियाणा में जल रहे पराली से दिल्ली की स्थिति और भी बदतर हो जाता है।

पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर (पीआरएससी) के अनुसार, इस साल भी पराली जलाने के मामले बढ़े हैं। वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली सरकार ने 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू करने की घोषणा की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.