जनवरी में नहीं अब अप्रैल में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते हैं पीएम मोदी

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : नोएडा ग्रीनफ़ील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को एसपीवी बनाने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया गया है। स्विटजरलैंड में क्रिसमस और नये साल की छुट्टियों के कारण यह समय बढ़ाया गया है। इससे एयरपोर्ट का निर्माण नए वित्त वर्ष यानी अप्रैल में ही शुरू होने के आसार हैं।

इसकी नींव प्रधानमंत्री के हाथों रखी जानी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के लिए ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी ने सबसे अधिक बोली लगाई थी। 29 नवंबर को कंपनी इस एयरपोर्ट के लिए अधिकृत हो गई। साथ ही कंपनी को 21 दिन में स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) कंपनी बनाने के लिए कहा गया था, लेकिन स्विटजरलैंड में क्रिसमस और नववर्ष की छुट्टी के कारण यह काम नहीं हो पाया।

इसे देखते हुए कंपनी ने समय बढ़ाने की मांग की। भारत में ज्यूरिख का पहला प्रोजेक्ट है, इस वजह से यहां के लिए ज्यूरिख को एक कंपनी बनानी पड़ेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस मसले पर सोमवार को लखनऊ में पीएमआईसी और नियाल की बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया कि कंपनी को एसपीवी बनाने के लिए 31 जनवरी तक का समय दे दिया जाए।

कंपनी को इसी अवधि एसपीवी बनानी होगी। एसपीवी बनाने के बाद सत्यापन के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई पूरी की जा सकेगी। बता दें कि कंपनी बनाने के बाद गृह मंत्रालय से सुरक्षा सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। इसके बनने में करीब दो माह लग जाएंगे। यह निर्माण शुरू करने से पहले की आखिरी कागजी प्रक्रिया होगी। प्रमाणपत्र मिलने के बाद ही इसका शिलान्यास होना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.