दिल्ली : टिड्डी दल के प्रवेश करते ही हरकत में आई केजरीवाल सरकार, मंत्री गोपाल राय ने बुलाई आपात बैठक

Rohit Sharma

0 125

नई दिल्ली :– राजधानी दिल्ली में टिड्डी दल के प्रवेश करते ही आम आदमी पार्टी सरकार हरकत में आ गई है। कृषि मंत्री गोपाल राय ने टिड्डी दल से निपटने के मद्देनजर चर्चा के लिए आज आपात बैठक बुलाई है।

इस अहम बैठक में दिल्ली के विकास विकास सचिव, संभागीय आयुक्त, कृषि निदेशक और सभी 11 जिलों के जिला मजिस्ट्रेट भी उपस्थित रहेंगे।

गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ हवाईअड्डे के पास के इलाकों में टिड्डियों की मौजूदगी को देखते हुए दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने सभी एयरलाइनों के पायलटों को लैंडिंग के दौरान आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा है।

गुरुग्राम के बाद दिल्ली में टिड्डी दल के प्रवेश के साथ ही आम आदमी पार्टी सरकार भी हरकत में आ गई है। रोजगार, विकास, श्रम, सामान्य प्रशासन और सिंचाई मंत्री गोपाल राय ने टिड्डी दल के मुद्दे पर आज आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में विकास सचिव, संभागीय आयुक्त, कृषि निदेशक और जिला मजिस्ट्रेट भी उपस्थित रहेंगे।

महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और गुरुग्राम के बाद कई किलोमीटर लंबा टिड्डी दल अब दिल्ली के महरौली और छतरपुर में देखा गया है। बताया जा रहा है कि टिड्डी दल अब नोएडा और गाजियाबाद में भी पहुंच सकता है। इस आशंका ने दिल्ली सरकार के साथ किसानों और वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ा दी है।

उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि शाम तक टिड्डियों का दल पूरी दिल्ली पहुंच सकता है। वहीं, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ डीके राणा बताते हैं कि किसानों को यह कहा गया है कि यदि आपको कहीं भी टिड्डियों के आने की संभावना नजर आए तो आप फौरन इसकी सूचना कृषि विभाग को दें, ताकि दल को काबू करने की दिशा में तत्काल एकीकृत प्रयास शुरू हो। टिड्डियों के हमले को लेकर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल ने प्रदेश के कई जिलों में भारी नुकसान किया है।

महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर ,गुरुग्राम, मेवात के जिलों में भारी नुकसान हुआ है। इन जिलों में सरकार स्पेशल गिरदावरी कर के नुकसान की भरपाई करें और मुआवजा दिया जाए। इससे पहले आज सुबह फसलों के लिए तबाही का सबब बनने वाला टिड्डी दल गुरुग्राम के बाद दिल्ली में प्रवेश कर गया है।

आज सुबह गुरुग्राम में टिड्डी दल के पहुंचने के बाद आलम यह हो गया कि यहां के राजेंद्रा पार्क इलाके के लोगों ने टिड्डी दल को देखते हुए घरों की खिड़कियां बंद कर ली हैं। शहर में लोग एक साथ हजारों टिड्डियों को देखकर डरे हुए हैं। वहीं, लोग ड्रम, थाली और ताली बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश कर रहे हैं।

जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है, क्योंकि टिड्डी दल असली नुकसान किसानों की फसलों को ही नुकसान पहुंचाते हैं। प्रशासन ने टिड्डियों के पहुंचने पर लोगों ने घरों की खिड़की दरवाजे बंद करने के लिए कहा है। टिड्डी नियंत्रण के कार्य में जुटे भारत सरकार के कई अधिकारी भी प्रभावित गांवों में पहुंचे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.