यूपी में ‘विशेष सुरक्षा बल’ के गठन की तैयारी, जानें- योगी की इस फौज में क्या होगा खास

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल’ के गठन का निर्णय लिया है। सरकारी आवास पर हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (UPSSF) के गठन की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान समय की मांग को देखते हुए मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों आदि जगहों पर विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत है। इसके दृष्टिगत एक स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के गठन की आवश्यकता है, जो प्रोफेशनल ढंग से सुरक्षा कार्यों को सम्पादित करेगा।

सीएम योगी ने बताया कि UPSSF की स्पेशल ट्रेनिंग करायी जाएगी। उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी प्रदान की जाएगी।

ये बल उत्तर प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों आदि के साथ-साथ जनपदीय न्यायालयों की सुरक्षा के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक में सीएम योगी को अवगत कराया गया कि UPSSF का मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है। प्रथम चरण में इस बल की 5 बटालियन का गठन किया जाएगा। सीएम योगी ने जल्द रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.