आईजीआई एयरपोर्ट से सड़क सुविधा के साथ हवाई सेवा से भी पहुँच सकेंगे नोएडा एयरपोर्ट

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : जेवर के पास बनने वाले नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट व एनसीआर के शहरों के बीच लोगों का आना-जाना बेहद आसान होगा। दोनों एयरपोर्ट को लिंक करने के लिए जहां रैपिड रेल, मेट्रो व सड़क मार्ग से कनेक्टिविटी दी जाने की योजना है, वहीं हेलिकॉप्टर से भी पैसेंजर दोनों एयरपोर्ट के लिए उड़ान भर सकेंगे। इसको लेकर राइट्स ने अपनी सर्वे रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण और नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) को सौंपी है।

आइजीआइ (इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट) को वाया तुगलकाबाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जा सकता है। तुगलकाबाद से नोएडा सेक्टर 142 को मेट्रो से जोड़ने के लिए 15 किमी लंबे ट्रैक के निर्माण की जरूरत होगी। नॉलेज पार्क दो एक्वा लाइन स्टेशन से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो की डीपीआर पहले ही यमुना प्राधिकरण डीएमआरसी से तैयार करा चुका है।

राइट्स ने आइजीआइ एयरपोर्ट से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो कनेक्टिविटी देने के लिए इस रूट का सुझाव दिया है। दोनों एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए सड़क व हैलीकाप्टर सेवा का भी सुझाव दिया है। रैपिड ट्रेन से कनेक्टिविटी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने अव्यवहारिक बताया है।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 2023-24 में व्यावसायिक हवाई सेवा की शुरुआत होगी। शुरुआत में सालाना एक करोड़ बीस लाख यात्री जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिलने का अनुमान है। सबसे अधिक यात्री दिल्ली, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर समेत एनसीआर से होंगे।

आइजीआइ एयरपोर्ट समेत दिल्ली एनसीआर से जेवर एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी देने के लिए मेट्रो, रैपिड ट्रेन, सड़क आदि का ढांचा तैयार होगा। यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए ट्रांसमॉडल पर राइट्स से सुझाव मांगे थे। राइट्स अपनी रिपोर्ट प्राधिकरण को सौंप दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.