भारत के सबसे खूंखार माने जाने वाले एयरफोर्स के विशेष ‘गरुड़ कमांडो’ देंगे सिक्स सिग्मा को प्रशिक्षण

टेन न्यूज़ नेटवर्क

Galgotias Ad

नई दिल्ली (26/05/2022): एयर चीफ़ मार्शल वीआर चौधरी ने सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के कार्यकारी अधिकारी डॉ. प्रदीप भारद्वाज व उनकी टीम को वायुसेना मुख्यालय में बुला कर विशेष मुलाकात की और उन्हें सम्मानित भी किया। दोनों के बीच आपसी संबंधों को सुदृढ़ बनाने पर भी बातचीत हुई। एयर चीफ़ मार्शल वीआर चौधरी ने विशेष मुलाकात के दौरान सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के सीईओ डॉ. भारद्वाज को स्मृति चिह्न भेंट करके सम्मानित भी किया।

वायु सेना अध्यक्ष ने सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के कार्यों को सराहा और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस इसी प्रकार से बढ़-चढ़कर पहाड़ी क्षेत्रों में कार्य करती रहे। सिक्स सिग्मा के वीर-वीरांगनाओं ने देश के प्रति असाधारण साहस, बहादुरी, जुनून, समर्पित सेवा भाव और प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। हिमालय की ऊंची चोटियों पर निस्वार्थ रूप से किसी भी वर्ग, पंथ,नेता, धर्म या जाति इत्यादि की परवाह किए बिना उच्च शिखरों पर जोखिमों भरी स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं।

डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने भी एयर चीफ़ मार्शल वीआर चौधरी को आइस ऐक्स व स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस दौरान सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. अनीता भारद्वाज, स्टार इमिजिंग के डा० समीर भाटी और आशीष शर्मा भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर वायु सेना अध्यक्ष ने सिक्स सिग्मा सिक्स सिग्मा को मुख्य तौर से बाधा क्रॉसिंग ड्रिल, वॉल क्लाइम्बिंग, स्लाइथरिंग, रैपलिंग का प्रशिक्षण देने हेतु आमंत्रित किया। आपको बता दें की कमांडो ट्रेनिंग में इन्हें उफनती नदियों और आग से गुजरना, बिना सहारे पहाड़ पर चढ़ना पड़ता है। भारी बोझ के साथ कई किलोमीटर की दौड़ और घने जंगलों में रात गुजारनी पड़ती है।

 

यह बेहद कठिन ट्रेनिंग गरुड़ रेजिमेंटल प्रशिक्षण केंद्र वायु सेना स्टेशन चांदीनगर में दी जाएगी।

सिक्स सिग्मा के सी॰ई॰ओ॰ डा० प्रदीप भारद्वाज* ने कहा कि, वायु सेना की वजह से आज सिक्स सिग्मा छू रहा है आसमान..सिक्स सिग्मा का “वायु सेना” को धन्यवाद। सिक्स सिग्मा के वीर प्राकृतिक आपदाओं और विषम परिस्थितियों को अच्छी तरह जानते समझते हैं। यही वजह है कि चाहे राहत कार्य हों, देश सेवा या यात्राएँ या फिर भूस्खलन-हिमस्खलन से उपजे गंभीर हालात में, सिक्स सिग्मा के वीर हर मुश्किल में खुद को साबित करते रहते हैं। पहाड़ के लोग हमें देवदूत भी कहते हैं और ये बात काफी हद तक सही भी है..मौत के मुंह में जाकर लोगों की जान बचाने का साहस केवल एक सैनिक या सिक्स सिग्मा का वीर ही कर सकता है। इस वर्ष सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर – केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमहेश्वर, अमरनाथ व कैलाश मानसरोवेर में हाई ऐल्टिटूड मेडिकल सेवा उपलब्ध करवा रहा हाई !

सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस देश की एकमात्र ऐसी सस्था है, जो सरकार और किसी भी व्यक्ति विशेष से कोई आर्थिक सहायता नहीं लेती है। संस्था द्वारा संचालित मेडिकल सर्विस अब तक विभिन्न मेडिकल कैम्पों में 68,370 पीड़ितों का इलाज किया जा चुका है। संस्थान की हाई ऑल्टीट्यूड सर्विस टीम ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान सिक्किम के डोल्मा पास में 19,500 फीट की ऊंचाई पर चिकित्सा शिविर लगाया था, जिसमें संस्थान की टीम ने 750 से अधिक पीड़ितों को चिकित्सा सहायता दी थी। इसके अलावा 2015 में नेपाल में आए भीषण विनाशकारी भूकंप में गोरखा जिले में सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस टीम ने सबसे पहले पहुंचकर आपदा से पीड़ित 1700 से अधिक लोगों की सहायता की थी। इसके अलावा 2014 में श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान 11,290 श्रद्धालुओं को चिकित्सा सेवा देकर उनको नवजीवन प्रदान किया था। सिक्स सिग्मा भारत की एकमात्र ऐसी प्राइवेट संस्था है..जिसके सभी कर्मचारी व वॉलंटियर्स भारतीय सेना, एयरफोर्स, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआरपीएफ और एनडीआरएफ से प्रशिक्षण प्राप्त हैं और ऊँच कोटि की मेडिकल सेवाओं के लिए देश – विदेश में जाने जाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.