बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे एनसीआर मे पटाखों पर पाबंदी

ABHISHEK SHARMA

0 53

ग्रेटर नोएडा : बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पूरे एनसीआर में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। एनजीटी ने आदेश देते हुए कहा है कि जिन शहरों में परिवेशी वायु गुणवत्ता माध्यम है वहां भी केवल ग्रीन पटाखों की ही बिक्री की जा सकती है।

आदेश के बाद अब दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लग गया है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों दिल्ली समेत यूपी के कई शहरों में एंबिएंट एयर क्वालिटी खराब की श्रेणी में हैं। ऐसे सभी शहरों में 9 नवंबर की रात से 30 नवंबर तक पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध का आदेश लागू रहेगा।

वहीं जिन शहरों में परिवेशी वायु गुणवत्ता माध्यम है, वहां केवल ग्रीन पटाखों की ही बिक्री की जा सकेगी। इसके साथ ही पटाखे जलाने के लिए भी सिर्फ 2 घंटे ही मिलेंगे। बताया जा रहा है कि वायु गुणवत्ता खराब होने के चलते गाजियाबाद और नोएडा के साथ मेरठ, बागपत, हापुड़ और मुजफ्फरनगर में पटाखों पर बैन रहेगा।

बता दें कि नोएडा और गाजियाबाद में दीपावली पर पटाखे बेचने के लिए लाइसेंस दे दिए गए हैं। जिन्हें एनजीटी के आदेश के बाद रद्द किया जा सकता है। एनजीटी के आदेश के अनुसार इसके बाद भी पटाखे बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अगर प्रतिबंध के बाद भी कोई चोरी छुपे पटाखे बेचने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी अवैध रूप से पटाखों की बिक्री करने वालों को गिरफ्तार करने के साथ ही उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 286 के साथ एक्सप्लोसिव एक्ट धारा 9बी में भी केस दर्ज किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.