भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति की विचारधारा ” पत्रिका का यमुना प्राधिकरण के कार्यालय में हुआ अनावरण

Saurabh Kumar / Baidyanath Halder

118

Greater Noida (11/06/2019) : आज जून 11 को यमुना प्राधिकरण के कार्यालय में प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह द्वारा भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति की विचारधारा नमक एक पत्रिका का अनावरण किया गया। इस दौरान भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति के अध्यक्ष, श्योराज सिंह तथा पार्टी के तमाम पदाधिकारी एव कार्यकर्ता मौजूद रहे।



अरुण वीर सिंह ने किताब में विस्तृत तोर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट और साथ ही विशेष लेखों की तारीफ की साथ ही उम्मीद की गई की किसान यूनियन इसका छमाही प्रकाशन करती रहे गई ताकि किसानों को इसका लाभ मिलता रहे। पत्रिका में किसानो से जुड़े कई महत्पूर्ण बिन्दुओं का ज़िक्र किया गया है। पत्रिका में मौजूदा परिपेक्ष्य में किसानों माली हालत, बढ़ती आत्महत्याएं, ऋण में डूबता किसान, किसानों को लेकर सरकार की निति, और मौजूदा सरकार से कई सवाल किये गए है।

इसी दौरान टेन न्यूज़ ने भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष, श्योराज सिंह से खास बातचीत की जिसमें उन्होंने अपने निजी जीवन से जुडी साथ ही उनके संगठन के बारे में खुल के बातचीत की। उन्होंने अपने निजी जीवन से शरुआत करते हुए बतया की “मेरा जन्म एक गरीब किसान परिवार मैं हुआ और मैंने बड़े करीब से गरीबी को देखा है इसी लिए एक किसान की पीड़ा को समझता हूँ।

अपनी पत्रिका का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा की “हमने यह पत्रिका किसानों को जागरूक करने के लिए प्रकशित की है इसमें स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट का विस्तृत तोर पे ज़िक्र किया गया है। जिस्में यह भी बतया गया है की किसानों को लेकर किस तरह की रणनीति बनाई जनि चाहिए।

मौजूदा सरकार पे हल्ला बोलते हुए उन्होंने कहा की सरकार की रणनीति की कागज़ो तक ही सिमित है और धारातल पे इनका अनुपालन नहीं होता जिसका नतीजा है की इतनी नीतियों के बाद भी किसानों की हालत खराब है। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा की अगर किसानों को लेकर अब भी अगर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो आगे परिणाम गंभीर हो सकते है। हमारे विरोध का तरीका उग्र हो सकता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.