बिमटेक की अनूठी पहल परी चौक मेट्रो स्टेशन के नीचे पड़ी खली जगह में खोला जनता विद्यालय

Saurabh Kumar / Baidyanath Halder

309

Greater Noida (10/08/2019) : बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेकनोलॉजी निरंतर अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी के तहत सामजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता है। इसी क्रम में परी चौक मेट्रो स्टेशन के नीचे पड़ी खली जगह को बड़े ही परिवर्तनात्मक तरीके से इस्तेमाल करते हुए “बिमटेक जनता विद्यालय” की स्थपना की है। साथ ही उसी परिसर में “बिमटेक जनता पुस्तकालय भी खोला गया है।



इस मुहीम के तहत समाज के उपेक्षित वर्ग के बच्चों के लिए बिना किसी शुल्क पढ़ाई की व्यवस्था की ‘गई है। इसके अलावा कोई भी पंजीकरण के बाद जनता पुस्तकालय व साथ में दी जाने वाली कम्प्यूटर ट्रेनिंग ले सकता है। इस पुरे विद्यालय के संचालन की ज़िम्मेदारी बिमटेक के प्रोफेसर डॉ ऋषि तिवारी को दी गई है। टेन न्यूज़ ने इसी विषय को लेकर डॉ ऋषि तिवारी से खास बातचीत की।

उन्होंने बताया कि यह एकीकृत प्रोजेक्ट पुरे हिदुस्तान में अपने आप में एक अनूठी पहल है। जहां गरीब बच्चों के लिए पढाई , अक्षर ज्ञान , कंप्यूटर ट्रेनिंग , करियर कॉउन्सिलिंग , मेंटल कॉउंसलिंग की सुविधा भी प्रदान की जाने वाली है। इसके अलावा जल्द ही चिकित्सक सुविधा की भी व्यवस्था की जाएगी। परिसर में बिमटेक जनता पुस्तकालय भी खोला गया है जहा से पंजीकरण के बाद कोई भी पुस्तक ले सकता है।

आगे उन्होंने बताया कि हालांकि अभी विद्यालय का औपचारिक तौर पर उद्घाटन नहीं हुआ है पर हम पिछले 20 दिनों से कक्षा का संचालन कर रहे है। प्ररम्भिक तौर पर प्रोजेक्ट को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया अभिभूत करने वाली है, और यही कारण है पहले कुछ दिनों में ही 180 पंजीकरण हो गए और फ़िलहाल हमें पंजीकरण रोकना पड़ा।

औपचारिक तोर पर विद्यालय का उद्घाटन 17 अगस्त को आलोक टंडन चेयरमैन नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के द्वारा किया जाएग। इस दौरान ग्रेटर नॉएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण भी मौजूद रहेंगे। एनएमआरसी और प्रशाशन के सहयोग के लिए डॉ ऋषि तिवारी ने सभी का बहुत आभार व्यक्त किया साथ ही कहा की इनके सहयोग के बिना या कार्य असंभव था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.