बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली वाई प्लस सुरक्षा, जान से मारने की मिली थी धमकी

ROHIT SHARMA / HARINDER SINGH

0 170

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को दिल्ली पुलिस ने वाई प्लस सुरक्षा प्रदान की है. इस सुरक्षा के तहत कपिल मिश्रा को 24 घंटे दिल्ली पुलिस का एक सिपाही बतौर निजी सुरक्षा अधिकारी के तौर पर मिला है. दिल्ली पुलिस मुख्यालय के मुताबिक कपिल मिश्रा को यह सुरक्षा उन्हें मिली धमकी के आधार पर दी गई है.

साथ ही यह सुरक्षा पुराने पुलिस कमिश्नर के कार्यकाल में ही दे दी गई थी. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक कपिल मिश्रा को मिली धमकी और उनके द्वारा दिल्ली पुलिस को की गई शिकायत के आधार पर उनका थ्रेट परसेप्शन किया गया था.

इस दौरान दिल्ली पुलिस ने पाया कि वास्तव में कपिल मिश्रा की जान को खतरा हो सकता है. साथ ही दिल्ली पुलिस अपने ऊपर ऐसा कोई आरोप नहीं लेना चाहती थी जिसके आधार पर यह कहा जाए कि पुलिस की लापरवाही के चलते कपिल मिश्रा के ऊपर हमला हो गया.

पुलिस के एक आला अधिकारी ने बताया कि कपिल मिश्रा को 24 घंटे एक पुलिसकर्मी दिया गया है जो उनके साथ हर समय उनकी सुरक्षा में तैनात रहेगा ध्यान रहेगा. कपिल मिश्रा अपने विवादास्पद और भड़काऊ भाषणों के कारण पिछले कुछ महीनों से चर्चा में है.

क्या होती है वाई प्लस सुरक्षा?
खुफिया ब्यूरो की ओर से सुरक्षा संबंधी खतरों को देखते हुए देश के वीवीआईपी और अन्य क्षेत्रों के लोगों को यह सुरक्षा दी जाती है. Y+ स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में देश के वो वीआईपी लोग आते हैं जिनको इसके तहत 11 सुरक्षाकर्मी मिले होते हैं. इनमें 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ भी शामिल होते हैं. भारत में 4 तरह की सुरक्षा कैटेगरी है. जिसमें X, Y, Z और Z प्लस सुरक्षा कैटेगरी होती है. इसमें Z प्लस कैटेगरी सबसे बड़ी सुरक्षा कैटेगरी होती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.