दिल्ली , नोएडा और गाज़ियाबाद के यात्रियों को मिली राहत , ब्लू और पिंक लाइन मेट्रों का परिचालन शुरू 

ROHIT SHARMA

0 249

नई दिल्ली :– दिल्ली में कोरोना का कहर जारी है , फिर भी दिल्ली सरकार धीरे धीरे मैट्रो सेवा शुरू कर रही है | जी हाँ , आपको बता दे की पहले फेज में यलो लाइन के बाद आज से यात्रियों के लिए ब्लू लाइन और पिंक लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया है |

खासबात यह है कि पूरे 171 दिन बाद ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा/ वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर आज मेट्रो चली है । इन दोनों मेट्रो लाइन के शुरू होने से नोएडा और गाजियाबाद आने-जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी ।

वही इस मामले में डीएमआरसी के अधिकारीयों ने जानकारी देते हुए बताया कि  सोमवार को यलो लाइन पर समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक सेवा बहाल की गई थी। वही आज से पिंक और ब्लू लाइन के शुरू होने से मेट्रो स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा भी यात्रियों को मिलने लगेगी। यात्री पिंक लाइन से ब्लू लाइन पर और ब्लू लाइन से यलो लाइन के इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन को बदल सकेंगे। तीनों लाइन के शुरू पर 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन में से 9 स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा बढ़ जाएगी।

साथ ही डीएमआरसी ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा कि पिंक और ब्लू लाइन पर भी मेट्रो को दो पाली में चलाया जाएगा। सुबह सात बजे से लेकर 11 बजे तक मेट्रो दौड़ेगी। जबकि शाम को चार से लेकर रात आठ बजे तक मेट्रो चलेगी। मेट्रो स्टेशन के चुनिंदा गेट से यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। किस स्टेशन का कौन सा गेट खुलेगा उसकी जानकारी यात्री मेट्रो की वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे।

 

साथ ही उन्होंने कहा कि यलो, ब्लू और पिंक लाइन के इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को व्यवस्थित करने के खास इंतजाम किए गए है। आवाजाही के लिए रास्ते अलग किए है। स्टेशन पर सामाजिक दूरी को लेकर लाल रंग वाली पट्टी लगाई गई है। ब्लू लाइन के यमुना बैंक, राजीव चौक जैसे बड़े इंटरचेंज स्टेशन पर लाखों की संख्या में यात्रा कोरोना काल में एक लाइन से दूसरी लाइन पर जाने के लिए ट्रेन बदलते है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.