कैट ने आदित्य बिड़ला फैशन रिटेल और वॉलमार्ट के बीच हुए फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले सौदे पर उठाए सवाल 

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल ने वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट को 7.8 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर सहमति व्यक्त की है।  एफडीआई नीति के 2018 के प्रेस नोट नंबर 2 में सरकार द्वारा अधिसूचित संशोधित प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मानदंडों का दोनों के बीच पूरा सौदा हो रहा है, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और से भेजे गए पत्र में कहा गया है  केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आज इस सौदे को अस्वीकार करने का आग्रह किया है क्योंकि इसका उद्देश्य नीति की पवित्रता की रक्षा के लिए सरकार की नीति का उल्लंघन करना है। एफडीआई नीति के 2018 के प्रेस नोट नंबर 2 में किसी भी इकाई को वर्जित किया गया है जिसमें  ई-कॉमर्स फर्म या इसके समूह की कंपनियों को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उक्त कंपनी के सामान बेचने से हिस्सेदारी है।

सीएआईटी के दिल्ली आन सी आर संयोजक सुशील कुमार जैन ने कहा कि उस समय जब देश के करोड़ों व्यापारी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस संस्थाओं के खिलाफ सरकार से सख्त कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं, जो एफडीआई मानदंडों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।  आदित्य बिड़ला फैशन रिटेल लिमिटेड में फ्लिपकार्ट के निवेश की समाचार रिपोर्ट देखने के लिए दिल टूट गया, जो मुख्य रूप से देश की एफडीआई मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए एक बहु ब्रांड बीटूसी रिटेल कंपनी है।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि स्टॉक एक्सचेंज के साथ एबीएफआरएल द्वारा दायर किए गए बयान से पता चलता है कि फ्लिपकार्ट ग्रुप (वॉलमार्ट के स्वामित्व वाला) एबीएफआरएल में इक्विटी खरीद रहा है।  फ्लिपकार्ट ग्रुप , मिंत्रा आदि के नाम से विभिन्न ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस प्लेटफ़ॉर्म संचालित करता है, स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल करने के दौरान, फ्लिपकार्ट ग्रुप के स्वामित्व और संचालित मार्केटप्लेस पर एबीएफआरएल को पसंदीदा विक्रेता बनाने का स्पष्ट इरादा दिखाया गया है जो कड़ाई से उल्लंघन करता है  सरकार की नीति।

वर्तमान एफडीआई नीति स्पष्ट रूप से एक विदेशी कंपनी को मल्टी-ब्रांड रिटेल ट्रेडिंग (एमबीआरटी) के किसी भी रूप में उद्यम करने के लिए प्रतिबंधित करती है, जिसमें ई-कॉमर्स के माध्यम से बाजार-प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं में कोई इक्विटी हित शामिल है, या प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष रूप से उनकी सूची को नियंत्रित करना।  समझौते, या B2B ई-कॉमर्स की आड़ में।

 

सुशील कुमार जैन ने कहा कि सीएआईटी ने प्रेस नोट नंबर 2 में सरकार के इरादे की सराहना की, जो दर्शाता है कि भारतीय खुदरा विक्रेताओं द्वारा नए प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों को अपनाने और खुदरा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के नेतृत्व में स्टार्ट-अप की सुविधा के लिए,  ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में एफडीआई के माध्यम से विदेशी कंपनियों की सीमित भागीदारी की अनुमति दी गई है।

 

सुशील कुमार जैन ने आगे कहा कि एफडीआई नीति में प्रतिबंधात्मक प्रावधान, 2018 के प्रेस नोट 2 के माध्यम से, छोटे व्यापारियों / किराना दुकानदारों को विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा पूँजी की ठगी से बचाने के लिए किए गए थे और इस तरह के प्रावधान का किसी भी प्रकार का उल्लंघन होना चाहिए।  उपरोक्त बातों पर सख्ती से निपटा जाए, हमने वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल से इस मुद्दे पर तत्काल संज्ञान लेने का अनुरोध किया है और उनसे आग्रह किया है कि वे एबीपीआरएल को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से फ्लिपकार्ट समूह के स्वामित्व वाले / नियंत्रित बाज़ार के प्लेटफार्मों पर अपनी इन्वेंट्री बेचने से प्रतिबंधित करें और नहीं  प्रस्तावित एफडीआई की अनुमति देने के लिए जब तक वे यह नहीं करते कि एबीएफआरएल वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट समूह के स्वामित्व वाले / नियंत्रित बाजार के किसी भी प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी इन्वेंट्री नहीं बेच रहा है।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि भारत के व्यापारियों को भारत की स्वतंत्रता और देश में सामाजिक, व्यापार, धार्मिक और उद्योग के विकास में अपने शानदार योगदान के लिए बिड़ला परिवार के लिए बहुत प्रशंसा है।  हालांकि, देश के व्यापारी बिड़ला परिवार की विरासत के उत्तराधिकारियों से बहुत निराश हैं, उन्होंने एक विदेशी कंपनी से हाथ मिलाया है, जिसने भारत के खुदरा व्यापार और ई-कॉम में भारी विकृतियाँ और विसंगतियाँ ला दी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.