दिल्ली में फर्जी पासपोर्ट के साथ पकड़ा गया चीनी नागरिक, कर रहा था 1 हजार करोड़ का कारोबार

Rohit Sharma

0 94

नई दिल्ली :– देश में चीनी कंपनियों और उसके हवाला कनेक्शन को लेकर इनकम टैक्स विभाग और ईडी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है।

इस ऑपरेशन के तहत चीनी कंपनियों की मदद करने वाले कई सरकारी अधिकारियों, बैंक के अधिकारियों सहित कई अन्य आरोपियों के खिलाफ दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के 20 शहरों में इनकम टैक्स की टीम छापेमारी कर रही है।

इस सर्च ऑपरेशन में केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की टीम भी कार्रवाई कर रही है. इसी मामले में फर्जी पासपोर्ट के सहारे नाम बदलकर रहने वाले एक चीनी नागरिक को पकड़ा गया है ।

देश में पहली बार ऐसी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है, जिसमें भारत के कई राज्यों में चीन की कंपनियों का हवाला कनेक्शन का मामला सामने आया है. इसी वजह से दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद सहित करीब 20 लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया है।

इसी दौरान आरोपी को हिरासत में लिया गया, जिसका नाम लुओ सैंग है, लेकिन वो चार्ली पेंग के नाम से भारत में पिछले काफी समय से रह रहा था. 11 अगस्त की देर रात तक इनकम टैक्स की टीम पूछताछ कर रही थी. पूछताछ के दौरान कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई हैं ।

इनकम टैक्स विभाग और केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी की टीम को पिछले कुछ दिनों पहले इस मामले की जानकारी मिली थी की हवाला कारोबार के मार्फत चीन के कुछ नागरिक देश में कई बड़े कारोबार में निवेश कर रहे हैं।

यह भी जानकारी मिली थी की उसमें से एक शख्स का नाम लुओ सैंग है, लेकिन पिछले काफी समय से भारत में अपने आप को वो मणीपुर का निवासी बताता था. इसके साथ ही वो अपना नाम चार्ली पेंग बताता था. इसके बारे में यह भी जानकारी मिली है की वो फर्जी पासपोर्ट धारक भी है. लिहाजा इस मामले में दिल्ली पुलिस भी आने वाले वक्त में मामला दर्ज कर सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.