गौतमबुद्ध नगर में जमीन लेना हुआ सस्ता , सर्किल रेट में हुई कमी । DM B. N Singh। Ten News

JITENDER PAL- TEN NEWS

0 579

नोएडा : (24/07/2019) दिल्ली एनसीआर के लोगो को जमीन से जुडी खबर राहत देने वाली आई है , जो लोग जिला गौतमबुद्ध नगर में जमीन खरीदने का मन बना चुके है , उनके के लिए ये फायदा का सौदा हो सकता है।



आज एक प्रेसवार्ता के दौरान जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि जनपद में सर्किल रेटों में कमी की जाएगी। यह कमी कमर्शियल व् रेसिडेंशल दोनों ही तरह के प्रोजेक्ट में की जाएगी । दरअसल औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए यूपी सरकार सर्किल रेट में गिरावट कर रही है , इसके पीछे सरकार का मकसद है कि गौतम बुद्ध नगर में ज्यादा से ज्यादा कामर्शियल प्रोजेक्ट लगे।

आगे बीएन सिंह ने बताया कि पिछले साल राजस्व को लेकर काफी कमी आई है , साथ ही पिछले महीने तक किसानों को 1500 करोड़ रूपया जेवर एयरपोर्ट के लिए किसानो को दिया था , जल्द ही तीन चार दिन में चार हज़ार करोड़ और दिया जायेगा ।

साल में एक बार न्यूनतम मूल्य का निर्धारण होता है. इसे तय करने के लिए जिले में होने वाली इकोनॉमिक एक्टिविटी को ध्यान में रखा जाता है।

आपको बता दे कि पहले गौतमबुद्ध नगर को चार हिस्सों में बाटा गया था , जिसकी वजह से सर्किल रेट पुरे जिले में अलग अलग थे । इसलिए ग्रेटर नॉएडा व् नॉएडा प्राधिकरण के अधिकारियो से मीटिंग के बाद ये फैसला लिया गया कि अब सभी जगहों पर एक ही रेट रखने की जररूत है ,

हाउसिंग सेक्टर में कंसीड्रेशन अमाउंट और सर्किल रेट में ज्यादा अंतर नहीं था । स्टांप ड्यूटी पर लगने वाले 6 प्रतिशत का सरचार्ज को वो हटा दिया गया है । साथ ही सर्किल रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है , इससे जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए पहले के मुकाबले कम पैसे खर्च करने होंगे।

इसके साथ ही नॉएडा के मॉल में लगने वाले सरचार्ज को 25 प्रतिशत ख़त्म किया जा रहा है। जितनी भी कॉमर्शियल प्रोजेक्ट हैं, सभी में फ्लोर के हिसाब से 21 प्रतिशत की कमी की जा रही है।

गौतमबुद्ध नगर में हर साल सर्किल रेट घटते बढ़ते है , हर बार की तरह इस बार भी ये सर्किल रेट नॉएडा में 1 अगस्त 2019 से जारी किये जायेंगे , इस के लिए एक समिति का भी घटन किया गया है जो सर्किल रेट पर काम करेगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.