नोएडा में स्वच्छता सर्वेक्षण की सुगबुगाहट से सजग हुई नोएडा अथॉरिटी

0 272

PHOTO.STORY BY JITENDER PAL- TEN NEWS ( 22/02/18)

नोएडा :  प्रधानमंत्री मोदी जी ने जिस तरह देश के अंदर स्वच्छ्ता  जागरूकता अभियान छेड़ा हुआ है और सभी लोगो ने इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । 

अब इस स्वच्छ्ता अभियान की परीक्षा की घड़ी का समय आ चुका है । स्वच्छता अभियान को किस राज्य, किस जिले ने सफल बनाया है इसका सर्वेक्षण किया जा रहा है । भारत सरकार ने स्वच्छ्ता सर्वेक्षण के लिए एक टीम का गठन किया है । टीम शहर शहर जाकर स्वच्छ्ता सर्वेक्षण करेगी , सड़को के आसपास साफ सफाई  से लेकर कूड़ा जमा होने पर क्या समाधान तरीके आदि पर नजर रखेगी , और साफ सफाई की व्यवस्था के बारे में लोगो से जानकारी ली जाएगी ।

  साथ ही एक रिपोर्ट बनाकर केन्द्र सरकार के पास भेजेगी , जो अंको के ऊपर निर्भर करेगा कि नोएडा  स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में  देश  के शहरों की लिस्ट में कौन से  नंबर पर जगह बना पाता है । इस खबर के मिलते ही नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है , जिसको लेकर नोएडा प्राधिकरण अभी से स्वच्छ्ता को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है ।

 बतादें कि 5 मार्च को स्वछता सर्वेक्षण के लिए भारत सरकार की तरफ से एक टीम नोएडा में आ रही है जो दो दिन शहर में रहेंगी। नोएडा प्राधिकरण ने जल्द ही हाल में सेक्टर 54 के कूड़े की समस्या का समाधान करना शुरू कर दिया है । सभी सेक्टरों में सफाई की मशीने लगाई गई है।  साथ ही इस मामले में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट और लैंडफिल साइट बनाने का भी प्लान है । इसके तहत जल्द ही शहरों में कूड़े को सेग्रिगेट करने का काम शुरू कर दिया है । जानकारी के अनुसार कि स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में भाग लेने वाले करीब चार हजार से ज्यादा  शहरों में इस बार नोएडा को भी शामिल किया गया । इस स्वच्छ्ता अभियान के सर्वेक्षण में नोएडा शहर कितना खरा उतरता है ये तो आने वाला समय बताएगा ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.