गौतमबुद्ध नगर में विकास को मिली रफ्तार , सीएम योगी ने 706 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा :– योगी आदित्यनाथ को आज गौतमबुद्ध नगर में 706 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिल्यानस करने के लिए नोएडा आना था , लेकिन मौसम खराब होने की वजह से आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का विमान नहीं उड़ सका।

जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी के 71वें स्थापना दिवस कार्यक्रम के अवसर पर नोएडा के सेक्टर-33 स्थित शिल्प हाट और 10 परियोजनाओं का वर्चुअली लोकार्पण लखनऊ से ही किया।

हालांकि, आम लोगों के लिए कल से ही शिल्पहाट को खोल दिया गया है। 26 तक कल्चरल प्रोग्रामों का आयोजन होगा, जबकि जिले के उत्पाद योजना पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन 10 फरवरी तक होगा।

दौरा रद्द होने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगभग 706 करोड़ रुपये की परियोजनाओंं का वर्चुअली लोर्कापण और शिलान्यास किया। साथ ही शिल्प हाट का भी उदघाटन किया। योगी के दौरे को देखते हुए शिल्पहाट में बड़ी संख्या में शहरवासी और नेता इक्टठा हुए थे। लेकिन दौरा रद्द होने के बाद उनके चेहरों पर मायूसी भी दिखाई दी।

 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को सम्बोधित करते हुए गौतमबुद्ध नगर को विकास के मार्ग पर अग्रसर बताते हुए यहां के जनप्रतिनिधियों के प्रयासों की सराहना की। साथ ही दावा किया कि जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। संपूर्ण प्रदेश आने वाले समय में विकास के पथ पर नए आयाम हासिल करेगा।

 

नोएडा में यूपी दिवस समारोह का वर्चुअली उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि आज मुझे यूपी दिवस के चौथे संस्करण समारोह में प्रदेश में आर्थिक रूप से सबसे समृद्धशाली गौतमबुद्ध नगर से जुड़ने का अवसर मिला है। आप गौतमबुद्ध नगर के बदलते रूप को देख रहे हैं।

 

आज हमने एक साथ 700 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। मुझे खुशी है कि हमारे गौतमबुद्धनगर के जनप्रतिनिधियों के सामूहिक प्रयासों से ये जनपद देश के अंदर तेज़ी से विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है।

 

सीएम ने कहा कि जेवर में स्थापित होने वाले जेवर इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का काम तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। ये एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा, इसमें बेहतरीन कनेक्टिविटी के लिए राज्य सरकार भारत सरकार के साथ मिलकर युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

हम इंटरनेशनल फिल्म सिटी स्थापित करने की दिशा में भी तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि आने वाले समय में पूरा प्रदेश विकास के नए आयाम हासिल करेगा।

 

 

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस-वे तीनो प्राधिकरण क्षेत्र मे हो रहे कार्य की वजह से गौतमबुद्ध नगर उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा है। यहां पर विकास कार्यों की अपार संभावनाएं है।

 

 

उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के बनने के बाद क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं बढ़ी हैं। इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां इन्वेस्ट कर रही है। उन्होंने कहा कि गौतमबुद्ध नगर में आयुक्त प्रणाली लागू होने के बाद से कानून व्यवस्था और सुदृढ़ हुई है।

 

बीजेपी राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में कई बार आकर विकास को तेज गति दी है , पहले की बात करे तो समाजवादी , बसपा की यूपी में सरकार थी , लेकिन मुख्यमंत्री नोएडा नही आये , जिसके चलते नोएडा समेत गौतमबुद्ध नगर का विकास नही हो पाया था।

 

गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस के मौके पर नोएडा , ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 706 करोड की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिल्यानस हुआ । में फक्र से कहता हू की देश मे मोदी और यूपी में योगी की वजह से तेजी से विकास हो रहा है। साढ़े 3 सालों में गौतमबुद्ध नगर की जनता को बहुत सी सौगात मिली है , तीनों प्राधिकरण ने जमकर मेहनत की , जिसका नतीजा आपके सामने है।

 

मुख्य कार्य पालक अधिकारी नोएडा विकास प्राधिकरण रितु महेश्वरी के द्वारा मुख्यमंत्री को आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों एवं प्रदर्शनी में लगाये स्टाॅलों तथा तीनों प्राधिकरण के माध्यम से किये जाने वाले विकास कार्यो के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी ।

 

 

बता दे कि कार्यक्रम की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रखी गई है। कल कार्यक्रम की शास्त्रीय नृत्य और शिव आराधना के साथ हुई। यहां कथक नृत्य नाटिका, ढ़ेडिया नृत्य, लोक गीत समेत अन्य कार्यक्रम लोगों के लिए आर्कषण का केंद्र बने हुए है। यहां वाराणसी के घाट से लेकर ताजमहल और यूपी के अन्य शहरोंं की भी झलक लोगों को दिखाई दे रही है। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह के उत्पाद, इंडस्ट्रियल प्रदर्शनी, यूपी के इतिहास, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मॉडल की प्रदर्शनी लगाई गई। पुलिस की तरफ से साइबर क्राइम और मिशन शक्ति जागरुकता प्रदर्शनी भी खास है।

 

यहां पूर्वांचल की मिठास, शिल्पहाट में यूपी की रसोई व अन्य लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी शहरवासी उठा रहे है। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के स्टॉल पर नोएडा एयरपोर्ट, टॉय सिटी के मॉडल और फिल्म सिटी की झलक भी दिखाई दे रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.