नोएडा मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने के लिए सीएमओ ने अधिकारियों को तैयारी पूरी करने के दिए निर्देश

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Noida: मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। सीएमओ सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने इसे हर हाल में पूरा करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए।

कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में सीएमओ डा.अनुराग भार्गव ने बताया कि चार चरणों में यह अभियान पूरा किया जाएगा। बुधवार और शनिवार को छोड़कर सभी कार्यदिवस पर अभियान चलेगा। पहला अभियान दो से 12 दिसंबर तक, दूसरा छह जनवरी 2020 से 16 जनवरी तक, तीसरा तीन फरवरी से 13 फरवरी तक और चौथा दो मार्च से 12 मार्च तक चलेगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में 251 बच्चे टीकाकरण से ड्रॉपआउट पाए गए, जिनमें कुछ टीके लगे और कुछ छूट गए हैं।

जबकि तीन बच्चे ऐसे थे जिनको कोई टीका नहीं लगा। 57 गर्भवती महिलाएं चिह्नित की गई हैं, जिनको टीके लगने हैं। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए विभिन्न विभागों से सहयोग लिया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।

टीकाकरण से वंचित दो वर्ष से छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण को लेकर दो दिसंबर से इंद्रधनुष अभियान (आईएमआई) शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में डीएम ने सीएमओ को जिले के ब्लाकों की एएनएम की ओर से किए गए फिल्ड सर्वे की डिटेल के साथ क्लिनिक मेंटेन करने को कहा।

सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि अभियान चार चरणों में चलाया जाएगा। इसके लिए सर्वे पूरा हो चुका है, जिसमें 52 लेफ्ट आउट व ड्राप आउट बच्चों सहित 20 गर्भवती महिलाओं को चिह्नित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.