कांग्रेस का आरोप कृषि कानूनों के लेकर दोहरी राजनीति कर रही है केजरीवाल सरकार, पढ़े पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली:– दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री के पूर्व संसदीय सचिव व पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के बॉर्डरों पर तीनों काले कृषि कानूनों को पूरी तरह वापस लेने की मांग को लेकर भारतवर्ष के हजारों की संख्या में किसान 239 दिनों से अपना विरोध जता रहे है, परंतु केन्द्र की मोदी सरकार किसानों के हितों के प्रति पूर्णतः असंवेदनशील है। 8 महीने से चल रहे आंदोलन में 637 से अधिक किसानों ने अपनी जान गंवाई है।

 

अनिल भारद्वाज ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की ओर से कृषि कानूनों के विरोध में राहुल गांधी द्वारा किसानों को पूर्ण समर्थन जारी रखने के फैसलें से देश की तरक्की में अग्रणी कृषि क्षेत्र को प्रगति मिलेगी और देश के अन्नदाता के हितों की रक्षा करने के लिए अहम कदम है।

केन्द्र सरकार कृषि कानूनों पर किसान नेताओं से वास्तविक संवाद तक करने को तैयार नही है, अभी तक जितनी भी बैठके हुई, सब प्रधानमंत्री मोदी के इशारे पर एकमत कृषि कानून वापस नही लेने के एजेंडे पर हुई है।

भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार और दिल्ली की केजरीवाल सरकार किसानों के हितों के साथ खिलवाड़ कर रही है। मोदी और केजरीवाल सरकार की निष्ठुरता के कारण किसानों की दुर्दशा हो रही है, किसान खेत खलियान छोड़कर सड़कों पर पड़ा है, लोकतंत्र में अन्नदाता के लिए केन्द्र सरकार ने संवाद ही बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि किसानों, कृषि मजदूरों और श्रमिकों के लिए कोई कल्याणकारी और हितकारी नीति नही बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल अपने को किसानों का हितेषी बताते है, जबकि सबसे पहले 23 नवम्बर, 2020 को ही उन्होंने तीन कृषि कानूनों को लागू करने के लिए अधिसूचना जारी की थी। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली में किसानों को मुफ्त बिजली क्यों नही दी, पंजाब में जाकर बड़ी-बड़ी बातें करते है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में किसानों को बिजली कनैक्शन ही नही दिए जा रहे है और जो कनैक्शन कांग्रेस शासन काल के दौरान दिए गए उन पर किसानों को केजरीवाल सरकार कोई रियायत नही दे रही है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सिर्फ झूठ बोलते है और झूठ बोलकर लोगों को गुमराह कर रहे है।

किसान नेता और दिल्ली के पूर्व विधायक विजय लोचव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कृषि कानूनों के वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलन करने वालें भारतवर्ष के किसानों के साथ है और दिल्ली कांग्रेस दिल्ली में दिल्ली के किसानों के हितों के लिए भी लड़ाई लड़ेगी। लोचव ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की किसानों के प्रति संवदेनहीनता इस बात से उजागर होती है कि पिछले 5 वर्षों में किसानां को खेती के लिए न तो बिजली के कनैक्शन एक भी कनैक्शन दिया और न ही बोरिंग की इजाजत दी।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल की किसानां के लिए बड़ी-बड़ी बाते केवल ड्रामा है, क्योकि दिल्ली में जब किसानों को पानी ही नही मिलेगा, तो खेती कैसे होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी मांग करती है एमएसपी योजना लागू होनी चाहिए और कृषि कानून के तहत कांट्रेक्ट फार्मिंग लागू होने के बाद किसान बर्बाद हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.