दिल्ली : कंडक्टर से सीधे टिकट लेने के दिन होंगे हवा, आज से कॉन्टेक्ट लेस टिकट का होगा ट्रायल 

ROHIT SHARMA

0 71

नई दिल्ली :– राजधानी दिल्ली में जल्द ही सीधे कंडक्टर से टिकट लेने के दिन हवा हो जाएंगे। डीटीसी और कलस्टर बसों में ‘कॉन्टेक्ट लेस’ टिकट खरीदने की शुरुआत होने जा रही है। एक मार्ग पर आज से इसका ट्रायल भी किया जाएगा। कोरोना काल में सफर सुरक्षित बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

क्यूआर कोड के जरिये लोग बगैर कंडक्टर के संपर्क में आए टिकट ले सकेंगे। एक साल से इस परियोजना को लेकर काम चल रहा था, लेकिन कोरोना संकट के कारण इसे जल्दी लागू किया जाएगा। मेट्रो नहीं चलने के कारण डीटीसी बसें सार्वजनिक परिवहन का बड़ा साधन हैं।

आपको बता दे कि निजामुद्दीन से उत्तम नगर मार्ग पर इस योजना का ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद इसे अन्य रूटों पर भी लागू किया जाएगा।

दिल्ली हवाई अड्डे के कार्गो टर्मिनल पर बुधवार से ई-गेट पास की सुविधा शुरू हो गई। इससे कार्गो में आया सामान ले जाते हुए लोगों को गेट पास के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। एजेंट को ऑनलाइन बिल व अन्य कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एक क्यू आर कोड प्राप्त होगा। वहीं, आवेदन के बाद आवेदनकर्ता की जानकारी अपने आप गेट पर तैनात कर्मचारी के पास चली जाएगी। बाहर जाते हुए केवल क्यूआर कोड स्कैन करवाना होगा।

पहले बिल जमा करने और अन्य कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एजेंटों को काउंटर पर गेट पास के लिए आवेदन करना पड़ता था। भीड़ होने से घंटों इंतजार करना पड़ता था। अब ई-पास लेने की व्यवस्था सुगम होगी। इससे फर्जीवाड़ा कर सामान कार्गो से बाहर निकालने जैसे मामले भी रुकेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.