कोरोना का कोहराम – लक्षण और बचाव के उपाय

By Jyoti Shinde, Journalist

0 210
दुनियाभर में तबाही मचाई चुके कोरोना वायरस की वजह से अब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले चीन और इटली में कोरोना से 6000 से ज्यादा लोग दम तोड़ हो चुके हैं। 170 देशों में फैल चुके इस वायरस की चपेट में ढाई लाख से ज्यादा लोग हैं। भारत में भी यह वायरस तेजी से फैल रहा है। देश में अभी तक 315 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इनमें भारतीयों के साथ-साथ कुछ विदेशी मूल के नागरिक भी हैं। बीते शुक्रवार इसके 63 नए मामले सामने आए थे। देश में अब तक चार लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि इस बीमारी की चपेट में आए 28 लोग ठीक भी हुए हैं। इस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। वहां 50 से लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में हैं। 

भारत में जितने भी लोग संक्रमित पाए गए हैं, इनमें 17 नागरिक इटली, तीन फिलीपीन्स, दो ब्रिटेन और एक-एक नागरिक कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर का है। अभी तक 28 लोग इस वायरस के चंगुल से बच चुके हैं।

  1. महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले केरल में सामने आए हैं। वहां 40 लोग इससे संक्रमित हैं। दिल्ली में अभी तक 26 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 24 केस रिपोर्ट किए गए हैं। कर्नाटक में अभी तक कोरोना वायरस के 15 मरीज मिले हैं। लद्दाख में 13 और जम्मू-कश्मीर में चार मामले सामने आए हैं। तेलंगाना में 21 मामले सामने आए हैं, इनमें 11 विदेशी मूल के नागरिक हैं. राजस्थान में अभी तक वायरस के 17 और गुजरात में 7 मामले सामने आ चुके हैं।
  2. हरियाणा की बात करें तो वहां अभी तक 17, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड में 3-3 मामले सामने आ चुके हैं। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पंजाब में 2-2 मामले और पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में एक-एक केस रिपोर्ट किया गया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने 22 मार्च को  ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील की है। इस अभियान में उन सभी लोगों का धन्यवाद करना है जो इस मुश्किल वक्त में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  3. करोना के खतरे से बचने के लिए देश के करीब 15 राज्यों में स्कूल, कॉलेज मॉल, जिम्मेदारी पूरी तरह से बंद कर दिए गये हैं। महाराष्ट्र के 4 शहर मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवाड पूरी तरह से बंद कर दिए हैं। वहीं देश के 20 से ज्यादा मंदिरों में भी भक्तों के लिए तालाबंदी हो चुकी है, और वहीं भारत में अब तक कोरोना से 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना के लक्षण 

  1. बुखार आना
  2. गले में दर्द
  3. सूखी खांसी
  4. सांस लेने में तकलीफ

HCL हेल्थकेयर के सीनियर डॉक्टर निशंक शेखर के मुताबिक कोरोना वायरस इससे संक्रमित एक इंसान से दूसरे इंसान में तेजी से फैल रहा है। चूंकि यह वायरस मेडिकल साइंस के लिए नया है। इसलिए इसका एंटी डॉट अभी तक खोजा नहीं जा सका है। हालांकि इस पर रिसर्च जारी है। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों में इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए बच्चों और बुजुर्गों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। वही आपको पौष्टिक आहार लेने है साथ ही विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना है, ऐसा करने से  काफी हद तक इस बीमारी से बच सकते है़।

कोरोना से बचाव:

  1. चेहरे पर मास्क लगाएं
  2. बार बार लिक्विड से हाथ धोएं
  3. हाथों को सैनिटाइज करें
  4. छींकते या खांसते वक्त मुंह पर कपड़ा रखें या अपनी बांहों से ढके
  5. साफ-सफाई का खास ख्याल रखें
  6. बुखार होते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

चीन से फैली इस अदृश्य बीमारी ने दुनिया में दहशत पैदा कर दी है, जिसका सिर्फ और सिर्फ एक ही इलाज है बचाव और सोशल डिस्टेंस। ऐसे में हम और आप मिलकर भारत ही नहीं पूरी दुनिया से इस लाइलाज बीमारी को दूर भगा सकते हैं।

By Dr.Nishank Shekhar – MBBS, DNB, PGDCC Consultant, Physician and clinical Cardiologist
HCL Healthcare
Sector 24 Noida.
Formerly at Fortis Hospital, Noida; Max hospital, PPG Delhi; Medanta Hospital, Gurugram; Moolchand Hospital, Delhi

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.