स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान, 49 हज़ार वेंटिलेटर का दिया ऑर्डर, पीपीई किट की आपूर्ति हुई शुरू 

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि पिछले 24 घंटे में 17 मौतें हुई हैं। 24 घंटे में 549 नए केस सामने आए हैं , वहीं अब तक कुल 166 लोगों की जान कोरोना वायरस के कारण जा चुकी है।

कोरोना वायरस की जांच को लेकर काम हो रहा है , 10 टीमों को 9 राज्यों में भेजा गया है। रेलवे चुनौतियों से निपटने में मदद कर रहा है , रेलवे ने 80 हजार आइसोलेशन बेड बनाए हैं। रेलवे ने 2500 से ज्यादा डॉक्टर तैनात किए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अडॉप्ट ए फैमिली कैंपने के तहत करनाल में 13000 जरूरतमंद परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद दी जा रही है। पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति अब शुरू हो गई है , भारत में 20 डोमेस्टिक मैन्युफैक्चर्रस को पीपीई के लिए डिवेलप किया गया है। 1.7 करोड़ पीपीई के लिए ऑर्डर दिए गए हैं और आपूर्ति शुरू हो गई है,  49,000 वेंटिलेटर का भी ऑर्डर दिया गया है।

उन्होंने लोगों से फेक न्यूज बचने की सलाह देते हुए कहा कि हमें इस बात को समझना होगा कि सभी को पीपीई की आवश्यक्ता नहीं होती है। जिस चीज की जहां आवश्यक्ता है, वहीं पर इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स को पढ़ने की सलाह दी है।

लव अग्रवाल ने साफ कहा कि सिर्फ हाई रिस्क जोन में ही पीपीई का इस्तेमाल होता है। इसमें हेडगेयर, मास्क, बूट और कवर होता है। मोडरेट के लिए सिर्फ एन-95 मास्क और ग्लब्स की आवश्यक्ता होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जरूरत के हिसाब से राज्यों को पीपीई किट भेजा जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.